अगर आप भी पहनते हैं रोजाना टाई तो अभी छोड़े वरना...
अगर आप भी पहनते हैं रोजाना टाई तो अभी छोड़े वरना...
Share:

आजकल पार्टी हो या कोई मीटिंग लड़कों के लिए जेंटलमैन दिखना पंसद करते हैं। आज के समय में सिंपल से शर्ट को टाई (Tie) से मैच कर यूनिक लुक दिया जा सकता है। जी दरअसल टाई आजकल ट्रेंड में है क्योंकि यह लुक को खास बनाने में मदद करती है। वहीँ सभी स्कूली बच्चों की ड्रेस में और कुछ खास प्रोफेशनल्स के ड्रेसअप में टाई जरूरी हिस्सा है। हालाँकि एक हालिया अध्ययन की मानें तो इसे पहनना हेल्थ (Health) के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जी दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक टाई पहनने से मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति 7.5 प्रतिशत कम हो जाती है।

जी हाँ और टाई पहनने से आंखों का दबाव भी बढ़ सकता है, जिससे ग्लूकोमा (Glaucoma) और मोतियाबिंद (Cataract) का खतरा बढ़ जाता है। केवल यही नहीं बल्कि विशेषज्ञों का कहना है कि टाई पहनने से भले ही डिसिप्लीन की फील आती हो या प्राफेशनली जरूरी समझा जाता हो लेकिन यह हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी के साथ ब्रिटेन में स्थित कील यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में टाई पहनने को हेल्थ के लिए हार्मफुल बताया है। 'न्यू साइंटिस्ट' में प्रकाशित अध्ययन में इस बात की जांच की गई कि टाई पहनना मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कैसे प्रभावित करता है? इस अध्ययन में कुल 30 पुरुषों को शामिल किया गया और इनमें पंद्रह नियमित टाई पहनने वाले थे और 15 बिना टाई पहनने वाले। इसी के साथ एमआरआई के जरिए सभी का ब्रेन स्कैन किया गया, ताकि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का पता लगाया जा सके।

इसी के साथ शोधकर्ताओं ने पाया कि टाई पहनने वालों के दिमाग में दूसरे समूह की तुलना में औसतन 7.5 प्रतिशत कम रक्त प्रवाह हुआ। वहीं वैज्ञानिकों ने कम रक्त प्रवाह को कैरोटिड धमनियों के संकुचन के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो टाई के दबाव में हृदय से रक्त को दूर ले जाते हैं। जी हाँ और इस तरह साबित हुआ कि रेग्युलर टाई पहनने से ब्रेन में होने वाली ब्लड सप्लाई प्रभावित होती है।

आज है विश्व रक्तदान दिवस, जानिए खून देने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

क्या होता है लकवा, यहाँ जानिए इसके कारण और लक्षण

खून में घुल चुका है यूरिक एसिड तो बाहर निकालने के लिए खाएं ये फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -