आज है विश्व रक्तदान दिवस, जानिए खून देने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?
आज है विश्व रक्तदान दिवस, जानिए खून देने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?
Share:

आज के दिन दुनियाभर में ‘विश्व रक्तदान दिवस’ मनाया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि इस बार ‘वर्ल्ड ब्लड डोनर डे’ की इस बार की थीम रखी गई है ‘डोनेटिंग ब्लड इज ऐन एक्ट ऑफ सॉलिडैरिटी। जी हाँ और रक्तदान को महादान माना जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस नेक काम के जरिए उन लोगों को एक नई जिंदगी मिलती है, जो रक्त की कमी के कारण जीवित नहीं बच पाते। आपको बता दें कि इस दिन रक्तदान करने की आवश्यकताओं, ज़रूरतों, महत्व, फायदों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है। आप सभी जानते ही होंगे सही समय पर ब्लड डोनेट करके लोग कई लोगों को नया जीवन प्रदान करते हैं। हालाँकि कुछ लोगों को रक्तदान करने के बाद चक्कर, थकान, एनीमिया या कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में रक्तदान से पहले और बाद में हेल्दी खानपान का सेवन ज़रूर करें। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लड डोनेट करने से पहले क्या खाएं- अगर आप ब्लड डोनेट करने वाले हैं, तो खुद को डोनेट के पहले और बाद में हाइड्रेट रखें। जी हाँ, भरपूर पानी पिएं, ऐसा इसलिए, क्योंकि आधा खून तो पानी से बना होता है। इसी के साथ ही आयरन का भी सेवन अधिक करें, क्योंकि खून देने के बाद शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। जी दरअसल शरीर में आयरन लेवल कम होने से थकान महसूस हो सकती है।

- अगर ब्लड दान करने वाले हैं, तो आयरन से भरपूर फूड्स जैसे चिकन, अंडा, मछली, समुद्री मछली जैसे टूना, श्रिम्प, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, बीन्स, बीट ग्रीन्स, ब्रोकली, साग, केल आदि खा सकते हैं।

- कुछ फल और अनाज आयरन से भरपूर होते हैं, जैसे साबुत व्हीट ब्रेड, व्हाइट ब्रेड, ओट्स, गेहूं, व्हाइट ब्रेड, अनाज, दालें, कॉर्न आदि में से कुछ भी एक-दो चीज ज़रूर खाएं। फलों में खरबूज, तरबूजा, खजूर, अंजीर, ड्राई खुबानी, स्ट्रॉबेरीज, सूखे आड़ू, किशमिश आदि में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जी हाँ और ऐसे में इन अनाजों और फलों का सेवन ब्लड डोनेट करने से पहले ज़रूर करना चाहिए।

- ब्लड दान करने से पहले खट्टे फल और इसके जूस, कीवी, अनानास, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, खरबूजा, टमाटर, तरबूज आदि खा सकते हैं।

- रक्तदान करने से पहले 2 कप पानी जरूर पियें।

रक्तदान से पहले क्या ना खाएं- रक्तदान करने से पहले आप एल्कोहल लेने से बचें। जी हाँ क्योंकि इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। 24 घंटे पहले ही एल्कोहल का सेवन करना बंद कर दें। इसी के साथ ही फैटी फूड्स, जंक फूड्स, चाय, कॉफी, अधिक कैल्शियम युक्त फूड्स जैसे दूध, चीज, दही ना खाएं। साथ ही रेड वाइन, चॉकलेट, ऐस्पिरिन का सेवन 24 से 48 घंटे पहले से ही बंद कर दें।

रक्तदान करने के बाद क्या खाएं- रक्तदान करने के बाद, आपको हल्का नाश्ता और पीने के लिए कुछ दिया जाएगा। जी हाँ क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर और फ्लूइड लेवल को स्थिर करने में मदद करेगा। इसी के साथ अपने तरल पदार्थों की कमी दूर करके, उसे शरीर में दोबारा से वापस बनाने के लिए अगले 24 घंटों में अतिरिक्त 4 कप पानी पिएं लेकिन शराब के सेवन से बचें।

'मन्नत' में ये काम करना चाहते थे सुशांत राजपूत, शाहरुख खान ने ऐसे पूरी की थी इच्छा

गोविंदा के भांजे ने कसा सलमान खान पर तंज, पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

इलाहबाद हाई कोर्ट ने ठुकराई मोहम्मद जुबैर की याचिका, कहा- मामला तो बनता है ।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -