अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, जाने कैसे
अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, जाने कैसे
Share:

सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क-लिंक्ड पर आधारित लोन के लिए ब्याज दर में 0.40 फीसद की भारी कटौती का ऐलान किया है। इसके साथ बैंक द्वारा घोषित नई दरें एक मार्च 2020 से प्रभावी होंगी। बैंक ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है, ''....बैंक के एसेट लायबलिटी मैनेजमेंट कमेटी ने एक्सटर्नल बेंचमार्क से लिंक प्रोडक्ट्स के लिए ब्याज दरों में संशोधन का निर्णय किया है। इसके साथ ही ये दरें एक मार्च, 2020 से प्रभावी हो सकती है।'' फिलहाल , आरबीआई ने पिछले दो मौकों पर द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट में ब्याज दर में कमी नहीं की है। RBI का रेपो रेट फिलहाल 5.15 फीसद है।  

RBI ने पिछले साल रेपो रेट में की थी 1.35% की कटौती  
केंद्रीय बैंक ने पिछले साल लगातार पांच मौकों पर रेपो रेट में कटौती की थी। RBI ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट में पिछले वर्ष 1.35% की कमी की थी। फिलहाल , बैंकों द्वारा रेपो रेट में कटौती का लाभ आम ग्राहकों को नहीं दिए जाने से चिंतित केंद्रीय बैंक ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित प्रोडक्ट्स पेश करना अनिवार्य बना दिया था। केंद्रीय बैंक ने लोगों पर EMI का बोझ कम करने के लिए रेपो रेट में कटौती की थी जिससे लोगों के हाथ में ज्यादा नकदी बचे और घरेलू कंज्मशन बढ़े।  

1865 में अस्तित्व में आया था इलाहाबाद बैंक
इससे पहले बैंक ने 14 फरवरी को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स पर आधारित ब्याज दर में 0.05% की कमी की थी। बैंक ने सभी अवधि के MCLR आधारित लोन पर ब्याज दर घटाने का ऐलान किया था। इलाहाबाद बैंक का मुख्यालय कोलकाता में है। वहीं इलाहाबाद बैंक की स्थापना 1865 में इलाहाबाद में हुई थी। इसके साथ ही एक अप्रैल, 2020 को प्रस्तावित बैंकों के महाविलय में इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक के साथ होना है।वहीं  इसकी घोषणा केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त में की थी।

Petrol, Diesel Prices Today: सबसे सस्ता पेट्रोल भरवाये आज, डीजल के दाम में आयी कमी

हड़ताल नहीं इस माह इन वजहों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

Coronavirus से घबराकर पैनिक बटन दबाने की जरूरत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -