भीषण गर्मी की चपेट में यूरोप, फ्रांस में टूटे सारे रिकॉर्ड

Jun 29 2019 04:01 PM
भीषण गर्मी की चपेट में यूरोप, फ्रांस में टूटे सारे रिकॉर्ड

पेरिस: इस वक़्त पूरा यूरोप भीषण गर्मी की चपेट में है. फ्रांस में शुक्रवार को इतिहास का सबसे गर्म दिन रहा. वहां पारा 44.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गर्मी से छुटकारा पाने के ल‍िए लोग तरह-तरह की कवायदें कर रहे हैं. फ्रांस की राजधानी पेर‍िस भी बढ़े हुए तापमान के कारण उबल रही है. यहां एंड्रे स‍िटरॉन पार्क में लगे फाउंटेन बड़ों और बच्चों को गर्मी की तप‍िश से बचाने का कार्य कर रहे हैं. 

फ्रांस में लोग प्रचंड गर्मी से बचने के ल‍िए मर्सेल के समुद्री बीच की तरफ रूख कर रहे हैं. यहां भारी संख्या में लोग गर्मी की तप‍िश से निजात पाने के ल‍िए आ रहे हैं.  फ्रांस के बोर्डेक्स में 26 जून को र‍िकॉर्ड तापमान दर्ज क‍िया. यहां गरोने र‍िवर के पास 'म‍िरर ऑफ वाटर' का दृश्य नजर आया जहां सड़कों पर पानी डला हुआ दिखाई दे रहा है. स्पेन की राजधानी मैड्र‍िड में एक व्यक्ति गर्मी से बचने के ल‍िए सड़क क‍िनारे लगे पंखों की हवा से खुद को गर्मी की तप‍िश से बचा रहा है.

स्पेन के मलागा शहर में हीट वेव से बचने के ल‍िए इसी किस्म सहारा ल‍िया जा रहा है. यहां भी लोग प्रचंड गर्मी से बेहाल हैं. द‍िन में ब‍िना कपड़ों के समंदर क‍िनारे बैठकर गर्मी से बचने का प्रयास किया जा रहा है. फ्रांस में एफ‍िल टॉवर के चारों ओर बने ट्रोकेडेरो वाटर फाउंटेन के नीचे लोगों का जमावाड़ा लग रहा है. यहां खूबसूरती के ल‍िए बनाए गए फाउंटेन के चारों ओर लोग गर्मी में नहा रहे हैं.

तुर्की के राष्ट्रपति से से मिले पीएम मोदी, इन अहम् मुद्दों पर हुई चर्चा

श्री श्री रविशंकर को रूस की यूनिवर्सिटी ने दी ये उपाधि, जानिए क्या है वजह

सऊदी अरब ने बढ़ाया भारतीय यात्रियों का कोटा, अब प्रतिवर्ष इतने लोग कर सकेंगे हज