सऊदी अरब ने बढ़ाया भारतीय यात्रियों का कोटा, अब प्रतिवर्ष इतने लोग कर सकेंगे हज

Jun 29 2019 01:38 PM
सऊदी अरब ने बढ़ाया भारतीय यात्रियों का कोटा, अब प्रतिवर्ष इतने लोग कर सकेंगे हज

जेद्दाह: सऊदी अरब ने एक अहम् कदम उठाते हुए भारतीयों के लिए हज कोटे में इजाफा किया है. इसके साथ ही अब 1,70,000 की जगह 2,00,000 लोग प्रति वर्ष इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे. कोटे में 30,000 की वृद्धि की गई है. पीएम नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के मध्य हुई बैठक में इस मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया था.

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जापान पहुंच मोदी ने अपने 'अमूल्य रणनीतिक साझेदार' के साथ कारोबार, निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद के मसले पर भी गहन चर्चा की. विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस वालों से कहा कि वली अहद ने पीएम मोदी से वादा किया है कि भारत का हज कोटा हर साल 1,70,000 से बढ़ाकर 2,00,000 कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा है कि, "यह अहम् है और यह कर लिया गया है." 

गोखले ने कहा है कि दो लाख भारतीयों को अब हज जाने का अवसर मिलेगा, जो जल्द ही आरंभ होने वाली है. उन्होंने बताया है कि दोनों नेताओं ने पर्यटन, विमान सेवाएं बढ़ाने पर भी विचर विमर्श किया और दोनों दोबारा मुलाकात करने को भी सहमत हुए. विदेश सचिव ने बताया है कि सऊदी के वली अहद ने पीएम मोदी को इस वर्ष होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथियों में से एक बनने के लिए आमंत्रित किया, जिसे पीएम मोदी ने आभार सहित स्वीकार भी किया है.

क्या अपने देखी है पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प की जुगलबंदी, इस वीडियो में देखिए उनकी दोस्ती

G 20 समिट: जब ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने किया ट्वीट, लिखा- 'कितना अच्छा है मोदी'

National Statistics Day : ​आखिर क्यो मनाया जाता है, जानिए