सभी बैंक बचत खाते 31 मार्च तक नेट बैंकिंग से जुड़ेंगे
सभी बैंक बचत खाते 31 मार्च तक नेट बैंकिंग से जुड़ेंगे
Share:

नई दिल्ली : डिजिटल इण्डिया को बढ़ावा देने के लिए सभी बैंक बचत खातों को 31 मार्च तक नेट बैंकिंग से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है . इसके लिए सभी सरकारी और निजी बैंकों को निर्देश जारी किये गए हैं. इस बारे में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने जानकारी दी कि बैंकों के साथ बैठक में सभी बचत खातों को नेट बैंकिंग से जोड़ने का फैसला किया गया है.

आमतौर पर खातेदार सुरक्षा को लेकर चिंता की दृष्टि से नेट बैंकिंग को नहीं अपनाते हैं.अब सरकार की मंशा है कि सभी बैंक खातों के लिए भीम एप का इस्तेमाल किया जाए. इस एप का इस्तेमाल करने के लिए खातों का नेट बैंकिंग से जुड़ा होना जरुरी है. भीम यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी एप का इस्तेमाल न केवल पैसा भेजने, बल्कि पैसा हासिल करने के लिए भी हो सकता है. भीम में आपका मोबाइल नंबर ही आपका आभासी भुगतान पता यानी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस यानी वीपीए है और उसके जरिए भुगतान किया जा सकता है या भुगतान हासिल किया जा सकता है.

बता दें कि अभी यदि आपके बैंक खाते में नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है अब जल्द ही बैंक खाते में अपने-आप नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. इसी को ध्यान में रखते हुए सभी बैंक खातों में खाता धारक का मोबाइल नंबर शामिल किया जा रहा है. उसी के आधार पर नेट बैंकिंग की सुविधा मिल जाएगी.बैंक उन ग्राहकों से संपर्क कर स्वीकृति लेंगे जिन्होंने अभी नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं ले रखी है. देश के सभी बैंकों (सरकारी व निजी) में कुल 109.04 करोड़ बचत खाते हैं. इसमें से करीब 71 करोड़ यानी 65 फीसदी बैंक खातों को मोबाइल नंबर से जोड़ा जा चुका है. शेष 35 फीसदी खातों को नेट बैंकिंग से जोड़ने हेतु पहले मोबाइल नंबर से जोड़ा जाए.इसके लिए 31 मार्च का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें

BHIM App यूज़र्स की संख्या 17 मिलियन के पार, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सरकार ने सभी बैंक खातों को नेट बैंकिंग से जोड़ने के दिए निर्देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -