कोरोना के बाद 'मंकीपॉक्स संक्रमण' ने बढ़ाई समस्यां, 18 साल बाद सामने आया पहला मामला
कोरोना के बाद 'मंकीपॉक्स संक्रमण' ने बढ़ाई समस्यां, 18 साल बाद सामने आया पहला मामला
Share:

विश्व भर के कई देशों में कोरोना वायरस के दोबारा से बढ़ते केसों के बीच तीसरी वेव की संभावना तेज हो गई है। पूरी दुनिया अभी इस खतरनाक महामारी से परेशान ही था कि इन सबके बीच शुक्रवार को रोग नियंत्रण तथा रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने जनता की चिंता और बढ़ा दी है। सीडीसी के अनुसार, अमेरिका का टेक्सास शहर में 'मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण' का एक गंभीर केस सामने आया है। इससे पूर्व वर्ष 2003 में अमेरिका के कुछ जिलों में मंकीपॉक्स का प्रकोप देखने को मिला था। सीडीसी द्वारा शेयर की गई खबरों के अनुसार, जिस शख्स में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है, उसने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका का सफर किया था। 

अफसरों के अनुसार, संक्रमित शख्स के कांटेक्ट में आए कई अन्य व्यक्तियों में भी संक्रमण का खतरा हो सकता है, इसकी जांच की जा रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, दुर्लभ मंकीपॉक्स वायरस, चिकनपॉक्स वायरस परिवार से जुड़ा है। इसका वायरस बहुत गंभीर भी हो सकता है। संक्रमित शख्स के शरीर पर बड़े-बड़े दानों के आधार पर इस वायरस की पहचान की जा सकती है।

क्या है मंकीपॉक्स संक्रमण?
WHO के अनुसार, वर्ष 1970 में पहली बार मनुष्यों में मंकीपॉक्स संक्रमण के केस सामने आए थे। तब से अब तक 11 अफ्रीकी देशों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अफ्रीकी देशों से बाहर वर्ष 2003 में अमेरिका में मंकीपॉक्स संक्रमण के मामलों की पुष्टि की गई थी, इसके 18 वर्ष पश्चात् 2021 में यह पहला केस है। रिपोर्टस के अनुसार, वर्ष 2003 में घाना से आयात किए गए पालतू कुत्तों के संपर्क में आने कि वजह से अमेरिका में संक्रमण फैला था। भारत समेत एशियाई देशों में इस प्रकार के मामलों की पुष्टि नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मंकीपॉक्स संक्रमण, संक्रमित जानवरों के खून, शारीरिक तरल पदार्थ या त्वचा कि चोट के संपर्क में आने कि वजह से मनुष्यों में फैलता है। यह संक्रमण मूलरूप से किस जानवर से जुड़ा है, इस बारे में एक्सपर्ट्स को स्पष्ट खबर नहीं है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -