टीकाकरण के उपरांत शराब के सेवन से बचे

टीकाकरण के उपरांत शराब के सेवन से बचे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ दिनों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की पहली जैब पाने के बाद शराब के सेवन से बचना चाहिए और कुछ दिनों के लिए दूसरी जाब के बाद संयम भी रखना चाहिए, क्योंकि अल्कोहल वैक्सीन के प्रभाव में बाधा उत्पन्न कर सकता है। किसी भी वैक्सीन का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए शराब, नींद की रात या किसी अन्य अस्वास्थ्यकर गतिविधियों जैसे धूम्रपान आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार शराब पीना विशेष रूप से भारी शराब पीना, वायरस के जवाब में आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। "सतीश कौल, एचओडी और निदेशक, आंतरिक चिकित्सा, नारायण अस्पताल, गुरुग्राम" कहा हुआ। एक रूसी स्वास्थ्य अधिकारी ने पिछले महीने नागरिकों को देश के स्पुतनिक-वी वैक्सीन के साथ टीका लगाया गया था कि उन्हें दो महीने तक शराब से दूर रहना चाहिए। हालांकि, वैक्सीन के डेवलपर, अलेक्जेंडर गेन्सबर्ग ने बाद में टिप्पणी की कि यह सलाह बहुत अधिक है।

स्पुतनिक वी खाते के एक ट्वीट में, गिंट्सबर्ग ने प्रत्येक इंजेक्शन के बाद तीन दिनों के लिए शराब से परहेज करने की सलाह दी जो कहते हैं कि मार्गदर्शन सभी टीकों पर लागू होता है। "अत्यधिक शराब का सेवन वैक्सीन के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को कम कर सकता है। चूंकि रूसी भारी पीने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए उनकी सरकार ने उन्हें पहली खुराक से दो सप्ताह पहले और दूसरी खुराक के छह सप्ताह बाद पीने से बचने की सलाह दी है। जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर सुधीर भंडारी ने कहा "स्पूतनिक वैक्सीन 21 दिनों के अलावा दो खुराक में दी जाती है। कभी-कभार वाइन या बीयर इम्यून रिस्पांस में हस्तक्षेप नहीं करेगी।"

हरिद्वार कुंभ मेला 2021: मेलाधिकारी ने अखाड़ों की पेशवाई के रुकने की जगह का किया मुआयना

भारत की जबरदस्त जीत को लेकर बोले अश्विन- हम इस सीरीज को हमेशा याद रखेंगे

रहाणे का बड़ा बयान, कहा- "यह वास्तव में हमारे लिए बहुत मायने रखता है..."