महामारी के दौरान शराब का सेवन लीवर की अधिक बीमारियों से जुड़ा: शोध
महामारी के दौरान शराब का सेवन लीवर की अधिक बीमारियों से जुड़ा: शोध
Share:

 

बोस्टन: COVID-19 महामारी के दौरान, बोस्टन में शोधकर्ताओं ने शराब के सेवन में वृद्धि के कारण लिवर  की बीमारी और इसके साथ होने वाली मृत्यु दर का अनुमान लगाया है। अध्ययन के निष्कर्ष 'हेपेटोलॉजी जर्नल' में रिपोर्ट किए गए थे।

मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के विशेषज्ञों के नेतृत्व वाली एक टीम के अनुसार, अमेरिकी लोगों की शराब पीने की आदतों के एक राष्ट्रीय अध्ययन के आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 महामारी के दौरान अत्यधिक शराब पीने में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शोधकर्ताओं ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी व्यक्तियों में लिवर की बीमारी में पीने के पैटर्न और प्रवृत्तियों का मॉडल तैयार किया। उन्होंने गणना की कि COVID-19 महामारी के दौरान, शराब के उपयोग में एक साल की वृद्धि के परिणामस्वरूप शराब से संबंधित लिवर  की बीमारी से 8,000 अतिरिक्त मौतें होंगी, लिवर की विफलता के 18,700 मामले और 2040 तक यकृत कैंसर के 1,000 मामले होंगे। मध्यम अवधि में , शराब की खपत में COVID-19 से संबंधित परिवर्तनों के परिणामस्वरूप 2023 तक 100 अतिरिक्त मौतें और लिवर की बीमारी के 2,800 नए मामले सामने आने का अनुमान है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक वर्ष से अधिक समय तक शराब के सेवन में लगातार वृद्धि से मृत्यु दर में 19-35 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। एमजीएच के इंस्टीट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी के एसोसिएट डायरेक्टर, वरिष्ठ लेखक जगप्रीत छतवाल ने कहा, "हमारे निष्कर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 महामारी के दौरान उच्च जोखिम वाली शराब की खपत के प्रभाव को कम करने के लिए सूचित निर्णय लेने वाले व्यक्तियों और नीति निर्माताओं के महत्व पर जोर देते हैं।" 

क्या टल जाएंगे विधानसभा चुनाव ? Omicron की दहशत के बीच आज EC और स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक

सर्दियों में बाजरा खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, जरूर जानें

कभी शरीर में न होने दें विटामिन बी 6 की कमी, हो जाएंगी यह समस्याएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -