कभी शरीर में न होने दें विटामिन बी 6 की कमी, हो जाएंगी यह समस्याएं
कभी शरीर में न होने दें विटामिन बी 6 की कमी, हो जाएंगी यह समस्याएं
Share:

हम सभी के  शरीर में अगर पोषक तत्वों की कमी होती है तो व्यक्ति हमेशा रोगी बना रहता है। वहीं अगर पोषक तत्व भरपूर रहते हैं तो शरीर हमेशा निरोग बना रहेगा। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित हुआ है जिसके कारण अक्सर हम किसी न किसी पोषक तत्वों की कमी से जूझते रहते है। इस लिस्ट में विटामिन ब  कॉम्पलेक्स भी शामिल है जो शरीर का महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आप सभी को बता दें कि विटामिन बी कॉम्पलेक्स में बी 6 शरीर को हेल्दी रखने के लिए प्रमुख विटामिन है। ऐसे में विटामिन बी 6 को पाइरोडॉक्सिन (pyridoxine) के नाम से भी जाना जाता है। पाइरोडॉक्सल 5 फॉस्फेट -पीएलपी (Pyridoxal 5' phosphate -PLP) विटामिन बी 6 का मुख्य रूप और कोइंजाइम है। जी हाँ और यह पीएलपी सौ से ज्यादा एंजाइम को उनके काम में मदद करता है। आप सभी को बता दें कि विटामिन बी 6 ब्रेन हेल्थ और इम्यूनिटी को मैंटेन करने में मदद करता है। इसी के साथ ही यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। केवल यही नहीं बल्कि एक अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन बी 6 की पर्याप्त मात्रा कैंसर के जोखिम को कई गुना कम कर देती है। अब हम आपको बताते हैं विटामिन बी 6 से शरीर में क्या-क्या फायदे हैं।


कैंसर के जोखिम को कम करता है- कहा जाता है खून में विटामिन बी 6 की सही मात्रा होने से कैंसर का जोखिम बहुत कम हो जाता है। 

हार्ट को हेल्दी रखता है- हार्वर्ड मेडिकल जर्नल के मुताबिक पीएलपी के सक्रिय होने से ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट और फैट शरीर में जाकर टूटता है और विभिन्न कामों को करने के लिए तैयार होता है। इसी के साथ विटामिन बी 6 खून में होमोसाइटिन ( homocysteine) के स्तर को मैंटेन करता है। आप सभी जानते ही होंगे होमोसाइटिन के स्तर बढ़ जाने से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है। 


महिलाओं के लिए फायदेमंद-  विटामिन बी 6 महिलाओं के लिए बेहतरीन है। जी दरअसल अगर महिलाओं के खून में विटामिन सी की मात्रा सही हो तो यह पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द (premenstrual syndrome, or PMS) को कम करता है। इसी के साथ प्रेग्नेंसी में महिलाओं को होने वाली मतली से भी बचाता है।

किन चीजों में होता है विटामिन बी 6- टूना, सेलमोन मछली, फोर्टिफाइड सेरल, केला, पिश्ता, स्प्रॉउट, एवोकाडो, मसूर की दाल, अंडा, संतरे, पपीता, हरी पत्तीदार सब्जियां, खरबूजा आदि में विटामिन बी 6 पाया जाता है।

इन चीजों को खाने से कमजोर होती है इम्युनिटी, आज ही छोड़े

ओमीक्रॉन: आपको सर्दी-जुकाम से बचाएंगे बादाम-दही और ये चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी

अगर आपको भी लगती है बहुत ठंड तो इन 5 बीमारियों का है संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -