अमेरिका ने अलकायदा के शीर्ष नेता को मार गिराया
अमेरिका ने अलकायदा के शीर्ष नेता को मार गिराया
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने अलकायदा के शीर्ष नेता अयमान अल-जवाहिरी को अफगानिस्तान में संभवतः एक ड्रोन हमले में मार गिराया, एक आतंकवाद विरोधी अभियान में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार रात को घोषणा की। 

व्हाइट हाउस की बालकनी से अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में, राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि "उन्होंने अमेरिकी नागरिकों, अमेरिकी सेवा सदस्यों, अमेरिकी राजनयिकों और अमेरिकी हितों के खिलाफ हत्या और क्रूरता का एक निशान बनाया है। इस आतंकी का सरगना अब नहीं रहा.' राष्ट्रपति ने कहा कि काबुल में अल जवाहिरी मारा गया.

हमारे खुफिया समुदाय ने इस साल की शुरुआत में जवाहिरी को राष्ट्रपति बुश, ओबामा और ट्रम्प के तहत वर्षों तक दृढ़ता से खोजने के बाद पाया, श्री बिडेन ने कहा। वह अपने रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए काबुल के केंद्र में स्थानांतरित हो गया था।

एक सेफहाउस में अल-जवाहिरी के ठिकाने की पुष्टि अमेरिकी सरकार के लिए कई, स्वतंत्र स्रोतों द्वारा की गई थी, एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार शाम को एक कॉल में संवाददाताओं को बताया। हड़ताल आतंकवाद विरोधी अधिकारियों द्वारा सावधानीपूर्वक, मेहनती और अथक काम के महीनों और वर्षों का अंतिम परिणाम था।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अल-ठिकाने के "स्पष्ट और ठोस सबूत" को ध्यान में रखने के बाद "एक सटीक हड़ताल का आदेश दिया जो उन्हें एक बार और सभी के लिए युद्ध के मैदान से खत्म कर देगा"। जवाहिरी के एक हफ्ते पहले, उन्होंने "उसे पाने के लिए जाने" के लिए आगे दिया था।

राष्ट्रपति ने घोषणा की कि "उनके परिवार के किसी भी सदस्य को नुकसान नहीं पहुंचा है और कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है." वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी सरकार को उच्च स्तर का विश्वास है कि हमले में कोई और नहीं मारा गया था.

प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने अल-जवाहिरी पर ध्यान केंद्रित किया, राष्ट्रपति को नियमित रूप से अपडेट मिले। राष्ट्रपति को सेफहाउस के दरवाजों और खिड़कियों के डिजाइन के बारे में अधिक जानने में दिलचस्पी थी, एक बार जब यह आगे के हताहतों को रोकने के लिए स्थित था। राष्ट्रपति ने एक हवाई हमले को मंजूरी दे दी जो 25 जुलाई को एक बैठक में नागरिक हताहतों को जितना संभव हो उतना कम करेगी, एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा।

मारा गया आतंकी संगठन अल क़ायदा का सरगना अल जवाहिरी, अमेरिका ने ड्रोन हमले में किया ढेर

सऊदी अरब में खोजी गई 8000 साल पुरानी सभ्यता, मिला प्राचीन मंदिर

इजरायल,फिलीस्तीन के कर राजस्व से USD176 मिलियन को कम करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -