अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभ फल
अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभ फल
Share:

इस बार अक्षय तृतीया 7 मई को है. ऐसे में अगर आपने साल भर कोई भी दान नहीं किया है तो अक्षय तृतीया पर दान करके आप साल भर का पुण्य लाभ पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे. आप सभी को पहले यह बता दें कि वर्ष 2019 में 7 मई, मंगलवार को अक्षय तृतीया है और इस अक्षय तृतीया को कई शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में पुराणों और ग्रंथों के अनुसार अगर सालभर दान नहीं किया है तो इस दिन दान जरूर करना चाहिए, इस दान का अक्षय फल मिलता है.

जी हाँ, कहा जाता है इस दिन विष्णु भगवान और पितरों के लिए दान-पुण्य करना चाहिए. जी हाँ, वहीं इस दिन तीन प्रमुख ग्रहों का गोचर उच्च राशि में रहने वाला है और सूर्य मेष, चंद्रमा वृषभ, शुक्र मीन राशि में रहेंगे. इसी के साथ बताया गया है कि यह तीनों ग्रह अपनी-अपनी उच्च राशि में रहेंगे और सूर्य के साथ बुध की युति होने से बुधादित्य योग बनेगा. वहीं देव, ऋषि, पितरों के लिए ब्रह्म यज्ञ, पिंड दान, अन्नदान करना चाहिए. कहते हैं इस दिन पानी का दान या मटके का दान जरूर करना चाहिए और अक्षय तृतीया पर रोहिणी नक्षत्र और रवियोग का संयोग बन रहा है. इसी के साथ इस शुभ मुहूर्त में गृह निर्माण, नवीन गृह में प्रवेश, दुकान लेना, प्रतिष्ठान का शुभारंभ, आभूषण खरीदी, नए व्यापार की शुरुआत, मुंडन, विवाह संस्कार आदि करना शुभ होगा.

वहीं अक्षय तृतीया पर तीर्थ स्नान, तर्पण का भी महत्व है और इस दिन चार धाम में से एक भगवान बद्रीनाथ के भी पट भी खुलते हैं. कहा जाता है इस दिन जौ, गेहूं, सत्तू, दही चावल, मिट्टी का घड़ा, फल का दान करना चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इससे बड़े लाभ मिल जाते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन जरूर सुने यह कथा

अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रख दें इतनी पीली कौड़ी, हो जाएंगे मालामाल

अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभता का वरदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -