अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभता का वरदान
अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीज़ों का दान, मिलेगा शुभता का वरदान
Share:

आप सभी को बता दें कि भविष्य पुराण के अनुसार अक्षय तृतीया या आखातीज पर किए जाने वाले कर्म अक्षय हो जाते हैं. ऐसे में वैशाख शुक्ल तृतीया को मनाए जाने वाले इस पर्व पर करे जाने वाले जप-तप, दान-पुण्य इत्यादि का फल अक्षय तथा अनंत माना जाता है. कहा जाता है जो व्यक्ति सभी तरह के सुख चाहते हैं, उन्हें इस पर्व का लाभ उठाना चाहिए. इसी के साथ अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी प्राप्ति के लिए निम्न प्रयोग किए जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* जी हाँ, इसके लिए लक्ष्मी यं‍त्र या श्रीयंत्र को चावल की ढेरी पर स्‍थापित कर उत्तराभिमुख हो कमल गट्टे की माला, गुलाबी आसन तथा नैवेद्य खीर का तथा गुलाब का इत्र, कमल या गुलाब पुष्प से पूजन कर निम्न मंत्र (ॐ श्रीं श्रियै नम:) का यथाशक्ति जप करना चाहिए. इसके बाद सभी सामग्री यंत्र को छोड़कर पोटली बनाकर या गल्ले-तिजोरी में रख देने से खूब धन आगमन होना शुरू हो जाता है. कहते हैं इस उपाय को करते ही सारे काम बन जाते हैं. 

* कहा जाता है अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपडे में बांधकर पूजा स्थान में रखने से देवी लक्ष्मी आकर्षित होती हैं और देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़ियां भी समुद्र से उत्पन्न हुई हैं.

* कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. इसी के साथ अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा स्थल पर एकाक्षी नारियल स्थापित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

* कहा जाता है इस दिन पितरों की प्रसन्नता और उनकी कृपा प्राप्ति के लिए जल कलश, पंखा, खड़ाऊं, छाता, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा, फल, शक्कर, घी आदि ब्राह्मण को दान करने चाहिए और इस दिन गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या यह बारह दान महत्वपूर्ण होते हैं.

* कहा जाता है सेवक को दिया गया दान एक चौथाई फल देता है और कन्या दान इन सभी दानों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है इसीलिए इस दिन लोग शादी विवाह का विशेष आयोजन करना शुभ मानते हैं.

अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रख दें इतनी पीली कौड़ी, हो जाएंगे मालामाल

अक्षय तृतीया पर इन 7 कामों में से कर लें कोई 2 काम, हमेशा मिलेगी बरकत

अक्षय तृतीया पर कर लें यह सरल उपाय, बन जाएंगे मालमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -