अक्षय तृतीया के दिन भूल से भी ना करें ये 4 काम वरना कभी नहीं होगी बरकत
अक्षय तृतीया के दिन भूल से भी ना करें ये 4 काम वरना कभी नहीं होगी बरकत
Share:

वैशाख (vaishakh month 2022) का महीना शुरु हो चुका है। आप सभी जानते ही होंगे हिंदू कैलेंडर 2022 में अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। जी हाँ और वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है। वहीं दूसरी तरफ ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार अप्रैल या मई के महीने में मनाया जाता है। हालाँकि इस बार ये त्योहार 3 मई, मंगलवार (Akshaya Tritiya 2022 date) के दिन है।

इसी के साथ ज्योतिषी गणना के अनुसार, अक्षय तृतीय इस बार मंगल रोहिणी नक्षत्र के शोभन योग में मनाई जाने वाली है। कहा जाता है इस अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त को उपासना, दान जप करते हुए इसका पूर्ण फल लेना चाहिए। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन किए गए किसी भी तरह के जप, यज्ञ तर्पण या दान का फल कभी भी खत्म नहीं होता। हालाँकि इस दिन कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

बिना नहाए न छुएं तुलसी का पौधा- कहा जाता है अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा का विधान है। इसी के साथ याद रखे भगवान विष्णु की पूजा तभी सफल होती है जब उनको तुलसी की पत्तियां अर्पित की जाती हैं। हालाँकि, अक्षय तृतीया के दिन यदि कोई बिना नहाए अपवित्र अवस्था में तुलसी तोड़ता है या छूता है तो उससे देवता रूठ (why celebrated akshaya tritiya 2022) जाते हैं।

घर में न रखें अंधेरा- अक्षय तृतीया के दिन घर के किसी कोने में अंधेरा न रहने दें। जी दरअसल घर के जिन हिस्सों में अंधेरा रहता है वहां भी दिया जरूर जलाएं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से आपके घर में सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

खाली हाथ न लोटें- अक्षय तृतीया के दिन अगर आप खरीदारी के लिए बाहर गए हैं तो खाली हाथ घर लौटना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन अगर संभव हो तो चांदी या सोने का कोई आभूषण लेकर ही घर आएं। अगर महंगा आभूषण खरीदना संभव ना हो तो आप धातु से बनी कोई छोटी-मोटी वस्तु घर लाये।

भगवान विष्णु की करें पूजा- अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जानी चाहिए। जी हाँ, हालाँकि इस दिन दोनों की अलग-अलग पूजा करने के अशुभ परिणाम हो सकते हैं। इस वजह से ऐसा माना जाता है लक्ष्मी संग विष्णु की पूजा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। ध्यान रहे इनकी पूजा में तुलसी के पत्तों का प्रयोग करना शुभ होता है।

सूर्य ग्रहण के बाद लाल रंग के फूल से करें ये टोटका, होगी धन की वर्षा

शनि अमावस्या के दिन भूल से भी ना करें ये काम वरना बर्बाद हो जाएगा जीवन

शनि अमावस्या: इतनी बार करें पीपल के पेड़ की परिक्रमा, लम्बी होगी आयु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -