भारतीय इकॉनमी को बड़ा झटका देगा कोरोना, ADB ने घटाया आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

भारतीय इकॉनमी को बड़ा झटका देगा कोरोना, ADB ने घटाया आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपने 'एशियन डेवलपमेंट आउटलुक' (एडीओ) 2020 में भारत में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि आगामी वित्त वर्ष में 6.2 फीसदी तक मजबूत होने से पहले वित्त वर्ष 2021 में घटकर चार फीसदी रहने का अनुमान जताया है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी कि वजह से दुनियाभर में पैदा हुए स्वास्थ्य आपात के बीच इकॉनमी के लिए यह किसी झटके से कम नहीं है। 

बाजार में गत वर्ष आई सुस्ती के बाद से ही भारत की विकास दर धीमी होती रही है। इस संदर्भ में ADB के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा कि, ''कई दफा काफी चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ता है। कोरोना वायरस से दुनियाभर में लोगों की जिंदगियां प्रभावित हुई हैं और उद्योग एवं अन्य आर्थिक गतिविधियां बाधित हो रही हैं।''

इससे पहले इस हफ्ते फिच सोल्यूशंस ने भी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को कम कर 4.6 फीसदी कर दिया था। इस बीच, इंडिया रेटिंग्स ने भी अगले वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाते हुए 3.6 फीसदी कर दिया था। कोरोना वायरस महामारी के चलते निजी खपत कमजोर पड़ने और निवेश में कमी के मद्देनज़र एजेंसी ने यह कदम उठाया। कोरोना वायरस का असर दुनिया भर की इकॉनमी पर देखा जा रहा है।

बेबो के बाद बहन लोलो ने भी बढ़ाया मदद का हाथ, किया दान

शाहरुख़ ने उठाई 5500 परिवार की जिम्मेदारी, हर तरफ हो रही है तारीफ़

UBI और OBC में है अकाउंट तो, यहां मिलेगा विलय से जुड़ी शंका का हल