भगवान भरोसे ही चल रही हवाई यात्रा, एटीसी क्लियरेंस के बिना ही इंडिगो ने भरी दिल्ली से बाकू की उड़ान
भगवान भरोसे ही चल रही हवाई यात्रा, एटीसी क्लियरेंस के बिना ही इंडिगो ने भरी दिल्ली से बाकू की उड़ान
Share:

इंडिया में हवाई यात्रा इन दिनों ‘राम भरोसे’ हो चली है. कभी फ्लाइट 12 घंटे से अधिक लेट उड़ान भर रही हैं, कहीं यात्री फ्लाइट के कैप्टन को थप्पड़ मारते हुए दिखाई देते है, कहीं इंटरनेशनल रूट पर पर्याप्त ऑक्सीजन के बिना उड़ान संचालित की जा रही है, तो हीं रनवे पर बैठकर यात्रियों को खाना भी खिलाने का काम किया जा रहा है. अब इससे भी आगे जाकर इंडिगो की एक फ्लाइट ने बिना एटीसी क्लियरेंस ही उड़ान भर दी.

इंडिगो की एक फ्लाइट 6E 1803 ने सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अजरबेजान के बाकू के लिए शाम 7 बजकर 38 मिनट पर उड़ान भर दी. फ्लाइट के पायलट्स ने एयरपोर्ट पर मौजूद ‘एयर ट्रैफिक कंट्रोलर’ (एटीसी) से क्लियरेंस मिले बिना ही ये उड़ान भरी. अब इस घटना पर हंगामा मचा है.

DGCA ने शुरू की जांच: केस का संज्ञान लेते हुए एविएशन रेग्युलेटर DGCA ने केस की कार्रवाई शुरू कर दी है. इतना ही नहीं DGCA ने फ्लाइट के दोनों पायलट को फ्लाइंग ड्यूटी से हटाया जाने वाला है. वहीं एयरलाइंस की ओर से अपनी सफाई में बोला गया है कि घटना की जांच चल रही है. जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाने वाली है.

ATC का काम एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक को नियंत्रित रखना होता है. वहीं उड़ान के बीच पायलट्स को जरूरी सुरक्षा निर्देश देने का काम भी ATC करता है. उड़ान भरने से पहले ATC की क्लियरेंस जरूरी होती है क्योंकि वह एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के सुरक्षित उड़ान भरने और लैंडिंग के लिए जरुरी होता है.

राम भरोसे हवाई यात्रा: खबरों का कहना है कि देश में हवाई यात्रा लगता है सच में राम भरोसे ही चलाई जा रही है. हाल में दिल्ली-गोवा की एक फ्लाइट 12 घंटे लेट हुई थी, तो एक यात्री ने पायलट पर अटैक कर दिया. जिसके साथ साथ रनवे पर यात्रियों के खाना खाने को लेकर इंडिगो एयरलाइंस पर 1.2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. वहीं एयर इंडिया के लॉन्ग रूट्स की फ्लाइट्स पर सिक्योरिटी को अनदेखी करने का केस भी सामने आया, जिसे लेकर DGCA ने 1.10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

तेजस्वी पर नीतीश कुमार का वार, कहा- 'बच्चे को क्या पता है...'

आखिर क्यों उत्तरप्रदेश सरकार ने दी 1 लाख से ज्यादा पेड़ों को काटने की अनुमति, जानिए वजह

'पीएम मोदी और भारत के लोगों से माफ़ी मांगो..', अपने ही घर में घिरे राष्ट्रपति मुइज्जू, मालदीव में विपक्ष ने उठाई मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -