भारत मे बनी नई मिसाइल आकाश का किया सफल परीक्षण
भारत मे बनी नई मिसाइल आकाश का किया सफल परीक्षण
Share:

ओड़ीसा : भारत ने चाँद पर पहुचकर ये तो पहले ही सिद्ध कर दिया की प्रेक्षोपात्र के क्षेत्र मे भी हम किसी से कम नहीं है साथ ही अब देश के रक्षा उपकरणो मे एक ओर मिसाइल आकाश मिसाइल शामिल हो गई है जो की 25 किलोमीटर तक 60 किलो वारहैड लेकर आसानी से हवा मे लक्ष्य को भेद सकती है गुरुवार को वायुसेना के अधिकारियो द्वारा इसका तीन बार सफल परीक्षण किया गया ।

यह राम.जेट राकेट की तकनीकी तर्ज पर आधारित है साथ ही ये अमेरिका एमआईएम.104 पैट्रियट मिसाइल  से अधिक भी अधिक प्रभावी है। ये मिसाइल एकीकृत निर्देशित प्रक्षेपास्त्र विकास कार्यक्रम के अंतर्गत निर्मित कि गई मिसाइल है जो की देश पर होने वाले हवाई हमलो से रक्षा करने मे काफी सफल सिद्ध होगी। यानि ये मिसाइल हवा से सतह पर हमला करने वाली मिसाइलों को भी भेदकर निकल जाएगी ।

परीक्षण के समय पेरा बैरल या लक्ष्य को हवा मे 25 किलोमीटर दूर भेदने वाली आकाश मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (इसरो)द्वारा तैयार किया गया है जिसका उद्देश्य औसत स्तर जमीन से आकाश मे प्रहारित किसी भी विमान या अन्य प्रहार को रोकना है यह मिसाइल 2.8 से 3.5 मैक की सुपरसोनिक द्रुतगामी गति से लक्ष्य की ओर बढ़ती है। इसी नई उपलब्धि के साथ भारतभूमि पर बनने वाली स्वदेशी मिसाइलो मे एक ओर मिसाइल आकाश का नाम भी शुमार हो गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -