एयर एशिया ने 40 प्रतिशत काटा पायलटों का वेतन

एयर एशिया ने 40 प्रतिशत काटा पायलटों का वेतन

नई दिल्ली: एयर एशिया इंडिया ने अपने पायलटों के मई और जून माह की सैलरी में औसतन 40 फीसद की कटौती की है। एयरलाइन के एक सूत्र ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी है। सूत्र ने कहा कि अन्य श्रेणियों और वरिष्ठ प्रबंधन की सैलरी में कटौती अप्रैल के समान ही रहेगी। एयर एशिया इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन ने अप्रैल में वेतन में 20 फीसद की कटौती ली थी।

अन्य श्रेणियों के कार्यकारियों की सैलरी में 7-17 फीसद की कटौती की गई थी। हालांकि, 50,000 रुपये या उससे कम सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कटौती नहीं की गई थी। टाटा-एसआईए के संयुक्त उद्यम वाली विमानन कंपनी अगले हफ्ते अपने परिचालन के छह साल पूरे कर रही है। एयरलाइन के कर्मचारियों की तादाद  2,500 है। एयरलाइन के 30 एयरबस ए320 प्लेन्स के बेड़े के लिए पायलटों की संख्या 600 है।

एक सूत्र ने कहा है कि, ''पहले एक पायलट को उड़ान का परिचालन करने या नहीं करने पर भी तय 70 घंटे का भुगतान किया जाता था। अब इसे घंटाकर 20 घंटे कर दिया गया है। इस प्रकार फर्स्ट ऑफिसर जूनियन पायलट) का वेतन 1.40 लाख रुपये से कम होकर 40,000 रुपये रह गया है। वहीं कैप्टन यानी वरिष्ठ पायलट का वेतन 3.45 लाख से कम होकर एक लाख रुपये पर आ गया है।

लॉकडाउन में इंडिगो एयरलाइन को झटका, चौथी तिमाही में 871 करोड़ रुपये का नुकसान

Honda ने भारतीय बाजार में लॉन्च की यह बाइक, कीमत है मात्र 62,729 रु

BSE में इस नाम से सोने-चांदी का वायदा कारोबार हुआ प्रारंभ