देशवासियों को कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन ? AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने दिया जवाब
देशवासियों को कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन ? AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: भारत में प्रवेश कर चुके कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बीच, एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को ब्रिटेन में इस्तेमाल करने के लिए अनुमोदित किया जाना एक "बड़ा कदम" था और भारत भी इससे अधिक दिन दूर नहीं।

गुलेरिया ने एक इंटरव्यू में मीडिया को बताया है कि “यह बहुत अच्छी खबर है कि AstraZeneca को ब्रिटेन के नियामक अधिकारियों द्वारा अपनी वैक्सीन के लिए स्वीकृति मिल गई है। उनके पास मजबूत आंकड़े हैं और भारत में वही वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाई जा रही है। यह न सिर्फ भारत के लिए बल्कि विश्व के कई हिस्सों के लिए एक बड़ा कदम है”। उन्होंने कहा “यह वैक्सीन दो से आठ डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर किया जा सकता है। इसलिए स्टोर करना और ट्रांसपोर्ट करना आसान होगा। फाइजर वैक्सीन में जो माइनस 70 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान जरुरी है, उसके बजाय इसे एक साधारण फ्रिज का इस्तेमाल करके स्टोर किया जा सकता है।” 

उन्होंने कहा है कि “हम अपने सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने का काम करते हैं। वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर करने के लिए एक ही मंच के इस्तेमाल से हमारे लिए कोविड -19 वैक्सीन को स्टोर करना आसान होगा ”।

फिक्स्ड इनकम निवेशकों के लिए खुशखबरी, PPF, NSC और PO योजनाओं की ब्याज दरों में नहीं होगी कोई कटौती

देश में और बढ़ेगा एथेनॉल का उत्पादन, मोदी सरकार ने 4500 करोड़ की योजना को दी मंजूरी

जूनियर नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता के फाइनल में प्रणय खरे ने जीता रजत पदक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -