राम मंदिर के बाद उठी श्री कृष्ण मंदिर की मांग! जानिए कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ा विवाद
राम मंदिर के बाद उठी श्री कृष्ण मंदिर की मांग! जानिए कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ा विवाद
Share:

हिंदू समुदाय का मथुरा में भगवान कृष्ण की जन्मस्थली से गहरा संबंध है। हिंदू इस स्थान को भगवान विष्णु के अवतार, श्री कृष्ण से जोड़ते हैं, जिन्होंने महाभारत युद्ध के दौरान भगवद गीता की शिक्षा दी थी। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म इसी स्थान पर एक जेल कक्ष में हुआ था, जहां बाद में एक मंदिर बनाया गया था। कृष्ण जन्मभूमि मंदिर का इतिहास हजारों साल पुराना है।

ऐतिहासिक रूप से, छठी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान मथुरा सुरसेन साम्राज्य की राजधानी बन गया था। बाद में चौथी शताब्दी ईसा पूर्व तक इस पर मौर्य साम्राज्य का शासन रहा। बाद में, पहली से दूसरी शताब्दी ईस्वी के दौरान, यह क्षेत्र इंडो-सीथियन लोगों के नियंत्रण में आ गया।

मंदिर का इतिहास लगभग 80-57 ईसा पूर्व का है जब इसका निर्माण शुरू में हुआ था, जैसा कि कुषाण सम्राट सुदास के समय के शिलालेखों से पता चलता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण वासु नामक व्यक्ति ने करवाया था। बाद में, 800 ईस्वी में विक्रमादित्य के शासनकाल के दौरान मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था। हालाँकि, 1017-18 ईस्वी के आसपास महमूद गजनवी ने इसे मथुरा के कई अन्य मंदिरों के साथ नष्ट कर दिया था।

1150 ई. में महाराजा विजयपाल के शासनकाल के दौरान जज्जा नामक व्यक्ति ने मंदिर का पुनर्निर्माण कराया था। इसके बाद 16वीं सदी में सिकंदर लोदी ने इसे दोबारा ध्वस्त कर दिया। हालाँकि, ओरछा शासक वीर सिंह बुंदेला द्वारा इसका भव्य पैमाने पर पुनर्निर्माण कराया गया था। ऐसा कहा जाता है कि मुगल बादशाह औरंगजेब ने 1669-70 में मंदिर को ध्वस्त कर दिया था और इसके खंडहरों पर शाही ईदगाह मस्जिद का निर्माण कराया था। बाद में, 1770 में मुगलों और मराठों के बीच संघर्ष के दौरान मराठों ने मंदिर का पुनर्निर्माण किया। समय के साथ, मंदिर जीर्ण-शीर्ण हो गया जब तक कि पंडित द्वारा इसका जीर्णोद्धार नहीं किया गया। मदन मोहन मालवीय.

1935 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के पास की 13.37 एकड़ भूमि बनारस के राजा कृष्ण दास को हस्तांतरित करने का आदेश दिया। 1951 में, कृष्ण जन्मभूमि के पास शाही ईदगाह मस्जिद का निर्माण किया गया था।

मथुरा के अन्य उल्लेखनीय मंदिरों में प्राचीन द्वारकाधीश मंदिर, विश्राम घाट, पागल बाबा मंदिर, इस्कॉन मंदिर और यमुना नदी के किनारे कई अन्य घाट, साथ ही कंस किला, योगमाया मंदिर, बलदेव मंदिर, भक्त ध्रुव की तपोस्थली और रमन रेती शामिल हैं। .

मंदिर तक पहुंचना सुविधाजनक है क्योंकि यह दिल्ली से लगभग 145 किलोमीटर दक्षिण पूर्व और आगरा से 58 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित है। यात्री दिल्ली से आगरा तक हवाई मार्ग से मथुरा पहुंच सकते हैं और फिर गंतव्य तक कैब या बस ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, दिल्ली से मथुरा के लिए सीधे ट्रेनें और बसें उपलब्ध हैं। यह मंदिर हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई से दिल्ली आने वाली ट्रेनों के मार्ग पर स्थित है।

हालाँकि, विवाद कृष्ण जन्मभूमि मंदिर और निकटवर्ती शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर है। इन धार्मिक स्थलों से जुड़ी 13.37 एकड़ जमीन के मालिकाना हक को लेकर विवाद है. पूरी जमीन के मालिकाना हक और कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के परिसर में स्थित मस्जिद को हटाने की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

इससे पहले, 12 अक्टूबर, 1968 को, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान ने शाही ईदगाह ट्रस्ट के साथ एक समझौता किया था, जिसमें मंदिर और मस्जिद दोनों को भूमि पर एक साथ रहने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की गई थी। समझौते के तहत, कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के लिए 10.9 एकड़ जमीन और ईदगाह मस्जिद के लिए 2.5 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। हालाँकि, हिंदू पक्ष अब ज़मीन के पूरे टुकड़े पर नियंत्रण की माँग कर रहा है।

कृष्ण जन्मभूमि मंदिर पर विवाद भारत में धार्मिक स्थलों को लेकर व्यापक तनाव को दर्शाता है और देश में धार्मिक विविधता के प्रबंधन की जटिलताओं को रेखांकित करता है। चूंकि कानूनी लड़ाई जारी है, मंदिर और मस्जिद का भाग्य अनिश्चित बना हुआ है, जो शांतिपूर्ण समाधान और धार्मिक भावनाओं के लिए पारस्परिक सम्मान की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

80 में से मात्र 11 सीट ! यूपी में अखिलेश यादव के ऑफर से तिलमिलाई कांग्रेस, 23 सीटों पर लड़ने की जताई थी इच्छा

'हम सबको एकजुट रखने की कोशिश कर रहे, मैंने नितीश को पत्र लिखा..', बिहार के सियासी घमासान पर बोले खड़गे

'रामलला' के भक्तों को रेलवे का बड़ा तोहफा! इन शहरों से अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -