जी-20 समूह के देशों ने आतंकी पनाहगाह खत्म करने का संकल्प लिया
जी-20 समूह के देशों ने आतंकी पनाहगाह खत्म करने का संकल्प लिया
Share:

हैम्बर्ग : यहां जी-20 समिट में आये समूह के सभी सदस्य देशों ने पहले दिन शुक्रवार को आतंकवाद की वैश्विक समस्या के समाधान के लिए संयुक्त प्रयास करने के साथ ही आर्थिक मदद देने वाले स्रोतों पर नकेल कसते हुए दुनिया के हर हिस्से से आतंकियों के सभी पनाहगाह नष्ट करने पर सहमति जताई. आतंकवाद के मुद्दे पर 21 बिंदुओं वाला संयुक्त घोषणा पत्र जारी कर यह संकल्प लिया गया.

गौरतलब है कि जर्मनी के हैमबर्ग शहर में दो दिवसीय जी -20 समिट चल रहा है.जिसका आज समापन होगा. कल शुक्रवार को हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत जी-20 नेताओं ने आतंकवाद की वैश्विक समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने और उन्हें आर्थिक मदद देने वाले स्रोतों पर नकेल कसने पर भी चर्चा की गई.पहले दिन आतंकवाद से निपटने पर 21 बिंदुओं वाले संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया गया जिसमे आपराधिक न्याय संबंधी कार्रवाई, सावधानी के कदम उठाने और संचालनात्मक सूचनाओं साझा करने के साथ ही खुफिया, कानून प्रवर्तन एवं न्यायिक प्राधिकारियों के बीच त्वरित सूचना के आदान-प्रदान करने का संकल्प लिया गया.

बता दें कि इसके अलावा जी-20 सम्मेलन में भाग लेने आए नेताओं ने इंटरनेट और सोशल मीडिया का दुरुपयोग करके आतंकी गतिविधियों के लिए फंड एकत्र करने, लोगों की भर्ती करने और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाने और निजी क्षेत्र के संचार सेवा प्रदाताओं से भी वेब से घृणा फैलाने वाली सामग्री हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की अपील की गई.

यह भी देखें

G-20 समिट में PM मोदी ने कहा, लश्कर-जैश या IS-अलकायदा नाम अलग विचारधारा एक

जर्मनी के रेलवे स्टेशन पर फायरिंग, कई घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -