15 जुलाई के बाद अगले 4 महीने तक नहीं होगा कोई शुभ कार्य, जानिए कब होगा अगला शुभ मुहूर्त?
15 जुलाई के बाद अगले 4 महीने तक नहीं होगा कोई शुभ कार्य, जानिए कब होगा अगला शुभ मुहूर्त?
Share:

सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पूर्व शुभ मुहूर्त देखा जाता है, जिससे वो कार्य अच्छी प्रकार से संपन्न हो जाए तथा किसी प्रकार की समस्यां न हो। शुभ मुहूर्त का सीधा सा अर्थ है ग्रहों एवं नक्षत्रों की अनुकूल दशा। विवाह में तो शुभ मुहूर्त का विशेष ध्यान रखा जाता है क्योंकि शादी पूरी जिंदगी का रिश्ता होता है। प्रथा है कि शुभ मुहूर्त में शादी करने से विवाह निर्विघ्न संपन्न होता है, साथ-साथ दांपत्य जीवन सुखमय रहता है।

यदि आप भी शादी करने के बारे में सोच रहे हैं, तो देर न करें। आज मतलब 7 जुलाई 2021 के अतिरिक्त केवल दो मुहूर्त और शेष रह गए हैं। ये दोनों मुहूर्त 13 एवं 15 जुलाई को हैं। 15 जुलाई के पश्चात् अगले चार माह तक शहनाई नहीं गूंजेगी क्योंकि 20 जुलाई को देवशयनी एकादशी के साथ-साथ चतुर्मास का आरम्भ हो जाएगा तथा विवाह ही नहीं, किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी।

वर्ष 2021 में थे बहुत सीमित मुहूर्त:-
वर्ष 2021 में बेहद सीमित विवाह मुहूर्त थे। पूरे वर्ष में कुल 51 शुभ मुहूर्त थें, उनमें भी कोरोना ने सेंध लगा दी थी तथा कई लोगों की शादी टल गई थी। 19 जनवरी से गुरू तारा अस्त हो गया था तथा 16 फरवरी अस्त रहा। वहीं 16 फरवरी से शुक्र तारा अस्त हुआ था जो अब 18 अप्रैल को उदित हुआ। शुक्र के उदित होने के पश्चात् 22 अप्रैल से शादियां एक बार फिर से आरम्भ हुईं तथा अब 15 जुलाई तक शुभ मुहूर्त शेष हैं। 15 जुलाई के पश्चात् वर्ष 2021 का अगला शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को होगा।

ये हैं 15 जुलाई के बाद आने वाले शुभ मुहूर्त:-
15 जुलाई के पश्चात् नवंबर एवं दिसंबर के माह में कुल 13 मुहूर्त और शेष रहेंगे। 7 मुहूर्त नवंबर के माह में पड़ेंगे तथा 6 मुहूर्त दिसंबर में होंगे। नवंबर महीने में 15, 16, 20, 21, 28, 29, 30 नवंबर को विवाह का शुभ मुहूर्त हैं तथा दिसंबर के माह में 1, 2, 6, 7, 11, 13 दिसंबर तक ही शादी के शुभ मुहूर्त हैं, इसके पश्चात् शादी अगले वर्ष 2022 में ही हो सकेगी।

मरने के समय इन लोगों को होता है बहुत कष्ट

अपने जन्मदिन पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने लोगों से की ये खास अपील

सूर्यास्‍त के बाद भूलकर भी दान में न दें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -