कोविशील्ड के बाद अब कोवैक्सीन को मान्यता देगा UK, 22 नवंबर को अप्रूवल लिस्ट में करेगा शामिल

लंदन: यूनाइटेड किंगडम (UK) सरकार ने भारत की कोवैक्सीन (Covaxin) को अपनी कोरोना वैक्सीन की एप्रूवल लिस्ट में शामिल करने का फैसला लिया है. इस फैसले से सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होगा जिन्होंने कोवैक्सीन की खुराक ली थी और अब UK की यात्रा करना चाहते हैं. UK सरकार 22 नवंबर को Covaxin को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एप्रूव्ड कोविड-19 वैक्सीन की सूची में शामिल करने जा रही है.

भारत में UK के उच्च आयुक्त एलेक्स एलिस ने कोवैक्सीन को एप्रूव्ड वैक्सीन की सूची में शामिल करने के फैसले के संबंध में ट्वीट करते हुए जानकारी दी. उन्होंने बताया कि Covaxin ले चुके भारतीयों को UK आने पर क्वारनटीन रहने की आवश्यकता नहीं होगी. ये बदलाव 22 नवंबर की सुबह 4 बजे से लागू होगा. UK ने ये फैसला कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की इमरजेंसी यूज की लिस्टिंग में शामिल करने के बाद आया है. UK सरकार पहले ही कोविशील्ड को एप्रूव कर चुकी है.

UK के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी ग्रांच शैप्स ने जानकारी दी है कि इससे अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से आरंभ हो सकेगी. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि रेड लिस्ट और क्वारनटीन सिस्टम हमारे लिए अब भी अहम है. हम रेड लिस्ट में देशों को शामिल करने में संकोच नहीं करेंगे.

यूनाइटेड किंगडम में कोरोना ने ढाया कहर, फिर सामने आए इतने केस

बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए अभी करना पड़ेगा इंतज़ार, DCGI से कोवैक्‍सीन को मंजूरी मिलनी बाकी

T20 World Cup: क्या IPL के कारण हारी टीम इंडिया ? जानिए क्या बोले कपिल देव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -