आखिर क्यों कानूनी पचड़े में फंसे चेतन, जानिए मामला...
आखिर क्यों कानूनी पचड़े में फंसे चेतन, जानिए मामला...
Share:

बाॅक्स ऑफिस पर इस समय कन्नड़ मूवी कांतारा धूम मचा रही है। 16 करोड़ रुपये की लागत में बनी यह फिल्म अब तक बॉक्स ऑफिस पर 140 करोड़  से अधिक का कारोबार भी कर चुकी है। यूं तो पूरे विश्व में मूवी के कलेक्शन की चर्चा भी की जा रही है लेकिन अब  मूवी में दिखाई गई एक मान्यता पर बहस शुरू हो चुकी है। दरअसल, मूवी की रिलीज के उपरांत से 'भूत कोला' की परंपरा पर चर्चा  की जाने लगी है। इस मतभेद की वजह से लोगों ने कन्नड़  एक्टर चेतन अहिंसा के विरुद्ध हिंदुओं की भावनाएं आहत करने के आरोप में शिकायत दर्ज कि गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हिंदू जागरण वेदिक ने कन्नड़ अभिनेता चेतन अहिंसा के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई गई है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह शिकायत कर्नाटक के उडुपी जिले में कथित तौर पर हिंदू भावनाओं को आहत करने के आरोप में दर्ज करवाई गई है।  खबरों का कहना है कि चेतन अहिंसा ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए भूत कोला पर विवादित टिप्पणी भी कर दी है दरसअल, चेतन अहिंसा ने मूवी के निर्देशक और नायक ऋषभ शेट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था- 'भूत कोला की परंपरा हिंदू धर्म का भाग नहीं है। यह तो हिंदू धर्म के अस्तित्व में आने से पहले भी मौजूद थी। 'जैसे हिंदू भाषा को थोपा नहीं जा सकता वैसे ही लोगों पर हिंदुत्व नहीं थोपा जा रहा है। भूत कोला भूमि के मूल निवासियों की परंपरा है। यह हिंदू धर्म के तहत नहीं आने वाला ।' एक्टर के इस बयान की वजह से हिंदू समूह चेतन अहिंसा पर भड़क चुके है। 

क्या है भूत कोला की परंपरा?: कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि कर्नाटक के ग्रामीण इलाकों में सेलिब्रेट की जाने वाली प्रथा को 'भूत कोला'  बोला जाता है। इस प्रथा के तहत गांव के लोग दैव की पूजा कर रहे है। पूजा के दौरान गांव का ही कोई व्यक्ति दैव की वेश-भूषा धारण करता है और नृत्य करने लग जाते है। दैव की वेश-भूषा धारण करने वाले को ही दैव नर्तक भी बोल रहे है। मान्यता यह है कि नृत्य करने के दौरान व्यक्ति के अंदर देवता भी आ ही जाते है इसलिए इस दौरान दैव नर्तक जो भी बोलते है वह गांव वालों के लिए भगवान का आदेश होता है। कांतारा मूवी की भी इस कहानी भी इसी प्रथा से प्रेरित है।

पैरों में है सूजन तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

प्रभास के जन्मदिन पर फैंस को मिला खास गिफ्ट, जानिए...

जापान में भी चल गया RRR का जादू, इस गाने के नशे में चूर हुए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -