आखिर किसे मुस्लिम देश दे रहा चेतावनी? कहा- इस्लाम के खिलाफ गए तो...
आखिर किसे मुस्लिम देश दे रहा चेतावनी? कहा- इस्लाम के खिलाफ गए तो...
Share:

गल्फ कोऑपरेशन देशों की काउंसिल ने OTT ब्रांड नेटफ्लिक्स से आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने लके लिए बोल दिया है। काउंसिल में शामिल सभी देशों के सदस्यों ने जॉइंट स्टेटमेंट में बोला है कि नेटफ्लिक्स ऐसे कंटेंट का प्रसारण रोक दे, जो इस्लाम और सामाजिक मूल्यों के विपरीत हो। अगर नेटफ्लिक्स ऐसा नहीं करता है तो उसके विरुद्ध काउंसिल की ओर से लीगल एक्शन भी लिया जाने वाला है। गल्फ देशों की इस काउंसिल में 6 मिडिल ईस्ट देश सऊदी अरब, यूएई, बहरीन, कुवैत, ओमान और कतर जैसे कई नाम जुड़े है। काउंसिल की ओर से बयान में ये भी बोला गया कि नेटफ्लिक्स ऐसे कंटेंट का प्रसारण कर रहा है, जो गल्फ देशों के मीडिया कंटेंट रेगुलेशन के अनुसार उल्लंघन माना जाता है। वहीं GCC  काउंसिल ने संयुक्त बयान में कहा कि नेटफ्लिक्स बच्चों के लिए प्रसारित हो रहा कुछ कंटेंट भी हटाए जा चुके है।

सऊदी अरब और यूएई ने काउंसिल के बयान का प्रसारण अपने सरकारी चैनलों पर भी कर दिया गया है। हालांकि, अभी तक USA बेस्ड OTT कंपनी नेटफ्लिक्स की ओर से इस बयान पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी है।  वहीं GCC काउंसिल के फैसले के पीछे की एक कारण नेटफ्लिक्स की कमाई  भी कहा जा रहा है, जिस पर रीजनल चैनलों की भी निगाह है। दरअसल, सऊदी अरब में कई चैनल ऐसे हैं जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी बढ़त बनाना चाहते हैं। 

 

जिनमे से एक शाहिद सर्विस ऑपरेटेड भी है, जिसे सऊदी सरकार से जुड़ा MBC ग्रुप ऑपरेट करता है। इस सर्विस ऑपरेटर में सऊदी सरकार की कंट्रोलिंग हिस्सेदार है, ऐसे में सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक  स्थानीय लोग मनोरजंन के लिए इस सर्विस से जुड़ें। 

गल्फ देशों को समलैंगिकता से जुड़े कंटेंट से परेशानी !: नेटफ्लिक्स को लेकर गल्फ देशों की काउंसिल के बयान के उपरांत ऐसा कहा जा रहा है कि काउंसिल नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हो रहे ऐसे कंटेंट से खासतौर पर परेशान है जिसमें समलैंगिकता नजर आ रही है। पहले भी कई मिडिल ईस्ट देश मूवीज या वेब सीरीज से ऐसे सीन्स को हटाने के लिए कह चुके हैं, जिसमें गे या लेस्बियन किसिंग सीन को दर्शाया गया है। बीते जून महीने में सऊदी अरब, यूएई ने डिज्नी मूवीज की फिल्म 'Lightyear' की स्क्रीनिंग पर थियटर्स में रोक लगा दी थी। इसके पीछे फिल्म में दिखने वाले कैरेक्टर्स का समलैंगिक रिश्ता था और यह इन देशों के मीडिया रेगुलेटरी स्टैंडर्ड के खिलाफ जाने लगा था था। वर्ष 2019 में नेटफ्लिक्स को एक एपिसोड की स्ट्रीमिंग सिर्फ इसलिए रोकनी पड़ गई थी कि क्योंकि उसमें सऊदी शासन की आलोचना की गई थी।

पुष्पा-2 में होने जा रही इस मशहूर अदाकारा की एंट्री

अपनी इस फिल्म में 2 किरदार में नजर आएगी ऐश्वर्या, रिलीज हुआ मूवी का ट्रेलर

BABLI BOUNCER का ट्रेलर हुआ रिलीज, दमदार लुक में दिखी तमन्ना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -