आखिर किसने बनाई बार्बी डॉल,क्या है लोकप्रियता का राज
आखिर किसने बनाई बार्बी डॉल,क्या है लोकप्रियता का राज
Share:

हर किसी के जीवन बार्बी डॉल के साथ बहुत सारी यादे जुड़ी होगी. बार्बी डॉल का नाम सुनते ही बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं. हर किसी ने अपनी छोटी उम्र में इस खास गुड़िया के साथ खेलने की चाहत रखी होगी. यह डॉल बेहद खूबसूरत दिखने वाली बार्बी गर्ल को देखते ही बच्चों के चेहरे पर मुस्कान बिखर जाती है. वहीं, बहुत ही कम लोग जानते हैं कि यह बार्बी गर्ल अब उम्रदराज हो चुकी है. बार्बी की उम्र 61 साल की हो गई है. हाल मे 09 मार्च 1959 को पहली बार बार्बी की मार्केट में लांचिंग की गई थी. तब से लेकर अब तक 6 दशकों में बार्बी गर्ल का क्रेज बच्चों में एक जैसा बना हुआ है. इस गुड़िया की बढ़ती लोकप्रियता के पश्चात कंपनी ने इसकी कई रुपों को मार्केट में उतारा जो बच्चों के बीच खासे पसंद किए गए है.

चलिए जानते है कैसे आया बार्बी गर्ल बनाने का आइडिया:-

बार्बी को बनाने का विचार मैटल कंपनी के मालिक एवं अमेरिका के प्रतिष्ठित व्यवसायी रुथ हैंडलर को आया था. वहीं, उन्हें इसकी प्रेरणा अपनी बेटी और उसकी सहेलियों से मिली थी. जब उन्होंने अपनी बेटी को उसकी सहेलियों के साथ कार्ड बोर्ड की बनी गुड़ियाओं से खेलकर खुश होते देखा तो उन्होंने बार्बी बनाने की ठान ली थी. इसके पश्चात् 09 मार्च 1959 को इसे पहली बार मार्केट में लांच किया गया था. इसके पूर्व रूथ ने जापान से कई खिलौना उत्पादों को खरीदकर अलग-अलग प्रयोग किए और आखिर में बार्बी गर्ल का रुप सामने आया था. लांच होने के पहले साल में ही करीबन 3 लाख बार्बी बिक गईं थी.

दुनियाभर में बच्चों के बीच बार्बी गर्ल काफी पहचानी जाती है. उसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बार्बी के अकाउंट पर 20 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं.

शांति प्रयासों को पहुंचा गहरा आघात, काबुल में तीन लोगों की हुई हत्या

दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस

हिमाचल में बजट के लिए यहाँ से आएगा पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -