दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस
दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस
Share:

हिमाचल के जिला मंडी में दिव्यांगता पेंशन के लिए फर्जी मेडिकल जमा करवाने का मामला सामने आया है। इसके साथ ही तहसील कल्याण अधिकारी गोहर की शिकायत पर पुलिस ने छह लोगों पर धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं एक ही क्षेत्र से मिले-जुले मेडिकल आने के बाद तहसील कल्याण कार्यालय के कर्मचारियों को फर्जीवाड़े की आशंका हुई। इसके साथ ही जब स्वास्थ्य विभाग से जारी मेडिकल की सत्यता जांची तो ये मेडिकल फर्जी निकले जा सकते है । दस्तावेजों पर मुहर और साइन भी फर्जी पाए गए। वहीं स्वास्थ्य विभाग के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं था। इसके साथ ही  विभाग की सूचना पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वहीं इससे स्वास्थ्य विभाग और तहसील कल्याण विभाग में भी हड़कंप मचा है। इसके अलावा एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि छह लोगों के खिलाफ गोहर थाने में आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं जांच अधिकारी एसएचओ गोहर सूरम सिंह ने बताया कि जल्द शातिरों का भंडाफोड़ कर दिया जा सकता है । इसके अलावा आरोपी ने फर्जी मुहर, फर्जी साइन और जाली मेडिकल बनाने की विधि तैयार कर लोगों के अपंगता पेंशन के लिए फर्जी मेडिकल बनाए हैं। पुलिस ने एफआईआर में नामजद फर्जी दस्तावेज जमा करवाने वाले लोगों से पूछताछ भी की, परन्तु अभी किसी ने मुंह नही खोला है। 

मास्टर माइंड की तलाश में पुलिस
पुलिस मामला दर्ज कर फर्जीवाड़े में संलिप्त तथाकथित शातिरों और इस फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड का सुराग पता लगाने में जुट गई है। इसके साथ ही कई विभागीय कर्मचारी जांच की जद में आ सकते हैं। वहीं फर्जीवाड़े का रैकेट कहीं अन्य तहसीलों में तो नहीं है, इसकी जांच की जा रही है।

सीएमओ कार्यालय में नहीं रिकॉर्ड
जारी मेडिकल का सीएमओ कार्यालय में कोई रिकॉर्ड नहीं है। इसके अलावा तहसील कल्याण विभाग गोहर के कार्यालय में एक ही क्षेत्र से अपंगता पेंशन को आए दस्तावेजों की जब जांच की तो तहसील कल्याण अधिकारी को संदेह होने पर करीब आधा दर्जन मेडिकल के बारे में कल्याण विभाग ने सीएमओ मंडी को मेडिकल प्रमाण पत्रों की पुष्टि करने को पत्र लिखा।वहीं  जब सीएमओ कार्यालय मंडी से कोई रिकॉर्ड नही मिला तो स्वास्थ्य विभाग ने कल्याण विभाग को इसकी जानकारी दी जाती है ।

पंजाब के बाद हिमाचल ने भी कर्मचारियों के लिए उठाया यह कदम

हिमाचल में बजट के लिए यहाँ से आएगा पैसा

सीएम गहलोत ने इकोनॉमिक ट्रांसफोर्मेशन के लिए किया ऐसा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -