कभी नहीं देखा होगा ऐसा पेड़, जिसको कट लगाने पर निकलता है पानी!
कभी नहीं देखा होगा ऐसा पेड़, जिसको कट लगाने पर निकलता है पानी!
Share:

धरती पर हरियाली का क्या महत्व है ये बात सभी जानते है. पेड़ छांव और फल देने के अलावा हर तरह से इंसानों की जरूरतों को पूरा करता है. इनके बिना तो जिंदगी की कल्पना भी नहीं की कर सकते. क्योंकि ऑक्सीजन तो यही देते हैं ना. हालांकि, एक पेड़ ऐसा भी है जो पीने का पानी भी देता है. जी हां, इसमें एक कट लगाने पर पानी की तेज धार निकलती है, जिसे पीकर आप प्यास बुझाते हैं. इस पेड़ को Terminalia Tomentosa कहते हैं. इसे आसन, असना, साज आदि नामों से भी पहचाना जाता है. इतना ही नहीं, इसकी मोटी छाल के वजह से इसे मगरमच्छ की पीठ वाला पेड़ भी कहा जाता है!

बता दें की इस वीडियो को पूर्व आईएफएस दिग्विजय सिंह खाती ने शेयर किया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘यह पेड़ मुश्किल हालात में आपकी प्यास बुझा सकता है. ’ आप देख सकते हैं कि एक शख्स पेड़ के तने पर कट लगाता है, जहां से पानी के तेज धार निकलती है. इसके बाद लोग बारी-बारी से उस पानी को पीते हैं. ये पानी पिने लायक होता है. 

जानकारी के लिए बता दें की यह वृक्ष दक्षिण भारत में पाए जाते हैं. तमिलनाडु के जंगलों में ये ज्यादा पाए जाते हैं. हालांकि ये कहा जाता है  की फॉरेस्टर और बायोलॉजिस्ट भी अबतक इसके पीछे की वजह तलाश नहीं सकें हैं. पेड़ के तने पर एक कट लगाने पर एक बार में 1 लीटर तक पानी निकलता है, जिससे कई बार प्यासे आदिवासी अपनी प्यास बुझाते हैं.

ये है दुनिया के वो रोचक तथ्य, जिनके बारे में नहीं जनता होगा कोई

गुजरात में धरती के नीचे फिर हुई हलचल, 4.4 तीव्रता के साथ आया भूकंप

कोरोना के बावजूद इस देश में खाए जा रहे है नीले रंग के अंडे, जानें क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -