गुजरात में धरती के नीचे फिर हुई हलचल, 4.4 तीव्रता के साथ आया भूकंप
गुजरात में धरती के नीचे फिर हुई हलचल, 4.4 तीव्रता के साथ आया भूकंप
Share:

राजकोट: गुजरात में निरंतर दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. सोमवार दोपहर 12.57 मिनट पर गुजरात के राजकोट में धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से दहली. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है. भूकंप का केंद्र राजकोट से 83 किमी दूर स्थित बताया जा रहा है. भूकंप के झटके आने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. इससे पहले रविवार रात लगभग 8 बजे भी गुजरात में भूकंप आया था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 दर्ज की गई थी. हालांकि, किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है. 

इससे पहले शनिवार सुबह बीकानेर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अचानक धरती के कांपते ही लोगों में भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। हालांकि इससे जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी। शनिवार सुबह 10.26 बजे बीकानेर में आए भूकंप का केंद्र 30 डिग्री उत्तर व 69.5 डिग्री पूर्व में स्थित बताया गया और भूकंप की गहराई भूमि में 35 किलोमीटर दर्ज की गई थी। 

नई दिल्ली स्थित भूकंप मापी केंद्र द्वारा बताया गया कि, शनिवार सुबह बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए।  रिक्टर स्कैल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई है। केंद्र के विशेषज्ञों के मुताबिक, अरावली पर्वतमाला में जमीन की प्लेटों में हो रही हलचलों की वजह से भूकंप आना प्रमुख कारण बताया गया है। वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता ज्यादा होने पर भूकंप के आफ्टर शॉक भी आने की आशंका बनी रहती है। 

चेन्नई के क्वारंटाइन सेंटर में बुजुर्ग की मौत से हड़कंप, नेगेटिव आई थी कोरोना रिपोर्ट

भ्रष्टाचार मामले में घिरे TDP नेता, YSR बोली- देश छोड़कर भागने की फ़िराक़ में नायडू

TDP विधायक अत्चन्नायडू का हुआ बुरा हाल, कोर्ट ने ​सुनाया ऐसा फरमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -