अरविंद त्रिवेदी के अलावा इन कलाकरों ने भी निभाया रावण का किरदार
अरविंद त्रिवेदी के अलावा इन कलाकरों ने भी निभाया रावण का किरदार
Share:

बिना रावण के रामायण कभी पूरी नहीं हो सकती है . इसके अलावा जब भी रामायण का जिक्र होता है तब रावण का नाम होना जरूरी होता है. इस बात को सबसे पहले समझा था रामानंद सागर ने जिन्होंने 80 के दशक में दर्शकों को परोसी थी संपूर्ण रामायण. वहीं उस सीरियल ने हर मायने में इतिहास रचा था.इसके साथ ही  शो का हर कलाकार बेमिसाल था. वहीं इसी कड़ी में अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था रावण का किरदार.वहीं  उन्होंने उस किरदार को उस अंदाज में निभाया कि भविष्य में जो भी रावण का रोल निभाता, उसे बहुत मेहनत करनी पड़ती. ऐसा हुआ भी क्योंकि देश में रामानंद सागर के बाद भी कई रामायण बनाई गईं और कई रावण भी देखे गए. आइए एक नजर डालते हैं उन रावण पर और जानते हैं वो कितने सफल रहे-

अखिलेंद्र मिश्रा
साल 2008 में रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर ने बनाई थी रामायण. उन्होंने अपने पिता के शो से प्रेरित होकर ही इसे बनाया था. इसके साथ ही शो में गुरमीत चौधरी राम के किरदार में थे वही देबिना बनर्जी सीता का रोल अदा कर रही थीं. वहीं शो में रावण की भूमिका में नजर आए थे अखिलेंद्र मिश्रा. 1980 की ही तरह इस रामायण को जनता का भरपूर प्यार मिला और रावण के रोल में अखिलेंद्र मिश्रा को भी सभी ने पसंद किया.

आर्य बब्बर
एक्टर आर्य बब्बर को भी छोटे पर्दे पर रावण का किरदार निभाने का मौका मिला था. इसके साथ ही उन्होंने सीरियल महाबली हनुमान के लिए रावण का रोल प्ले किया था. अब वैसे तो उनकी एक्टिंग ठीक थी लेकिन हर किसी को वो वास्तविकता से दूर लगे. वहीं सीरियल के हनुमान को जनता ने खूब पसंद किया लेकिन रावण वो कमाल नहीं कर सका.

नरेंद्र झा
एक्टर नरेंद्र झा ने बॉलीवुड में काफी लंबी पारी खेली थी. उन्होंने कई यादगार फिल्मों में काम भी किया. जी टीवी ने उन्हें सीरियल रावण में काम करने का मौका दिया. इस सीरियल में रावण ही मेन लीड में था और उसकी जिंदगी पर रोशनी डाली गई थी. इसके साथ ही सीरियल में नरेंद्र झा ने रावण का रोल निभाया था. अब पूरे देश में इस रोल के बहाने दर्शकों को कितना रिझा पाए, ये बताना मुश्किल है परन्तु बिहार में उन्होंने इस किरदार के जरिए जबरदस्त लोकप्रियता बटोरी और उन्हें बिहार का रावण भी कहा जाने लगा.

कार्तिक जयाराम
सीरियल सिया के राम को दर्शकों के बीच अच्छी लोकप्रियता मिली थी. इसके साथ ही शो को सीता की दृष्टि से दिखाया गया था. शो में रावण के रोल में कार्तिक जयाराम को रखा गया था. साउथ की इंडस्ट्री में बेहतरीन काम करने वाले कार्तिक जयाराम के रावण वाले किरदार को लोग लंबे समय तक याद नहीं रख पाए.

पारस छाबड़ा
बिग बॉस 13 में बतौर कंटेस्टेंट आने वाले पारस छाबड़ा ने रावण का किरदार भी निभा रखा है. वहीं  सीरियल विघ्नहर्ता गणेश में पारस ने रावल का किरदार निभाया था. उन्होंने उस किरदार को जीवित करने की पूरी कोशिश की. लेकिन रावण के जरिए पारस छाबड़ा ज्यादा लोकप्रियता नहीं कमा पाए.

तरुण खन्ना
देवों के देव महादेव टीवी इतिहास में सफल सीरियल में गिना जाता है. इसके साथ ही शो की कहानी से लेकर हर किरदार तक, सब कुछ इतना बेहतरीन था कि दर्शकों का दिल खुश हो गया. शो में तरुण खन्ना रावण के रूप में नजर आए थे. वहीं अब वैसे तो ये सीरियल भगवान शिव के बारे में था लेकिन इस में रामायण पर भी रोशनी डाली गई थी. तरुण की एक्टिंग की काफी तारीफ देखने को मिली थी.

'तारक मेहता' के इस एक्टर की बिल्डिंग सील, मिले कोरोना पॉजिटिव

TVS Radeon BS6 बाइक हुई लॉन्च, ये है खास फीचर

बिना ऑडियंस पहली बार शूट होगा कपिल शर्मा शो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -