60 फिल्मो के नारद एक्टर 'जीवन' की आज 102वीं बर्थ एनिवर्सरी
60 फिल्मो के नारद एक्टर 'जीवन' की आज 102वीं बर्थ एनिवर्सरी
Share:

जब भी कोई देवर्षि नारद का नाम लेता है तो बस जहन में एक ही चेहरा याद आता है और वो है 'एक्टर जीवन'. इन्होने अलग-अलग भाषाओ में करीब 60 फिल्मो में देवर्षि नारद का किरदार निभाया है. 50 के दशक में लगभग हर फिल्म में एक्टर जीवन ने ही नारद मुनि का किरदार निभाया है. 24 अक्टूबर 1915 को कश्मीरी परिवार में जन्मे एक्टर जीवन का मूल नाम ओंकारनाथ धर था. कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाकर फेमस होने वाले एक्टर जीवन की आज 102वीं बर्थ एनिवर्सरी है.

50, 60 और 70 के दशक में लगभग हर फिल्मो में जीवन विलेन के किरदार में नजर आते थे. जीवन मशहूर एक्टर किरण कुमार के बेटे है. जब वे 3 साल के थे तब ही उनके पिता का निधन हो गया था और जीवन के जन्म के साथ ही उनकी माता का निधन हो गया था. फिर 24 भाई-बहनों के बीच पले-बढ़े थे जीवन. जीवन सिर्फ 26 रूपए लेकर मुंबई एक्टर बनने आये थे. उस समय उनकी उम्र 18 वर्ष थी. जीवन को पहला काम मोहन सिन्हा के स्टूडियो में रिफ्लेक्टर पर सिल्वर पेपर चिपकाने का मिला था. इस दौरान उनकी एक्टिंग में रूचि देखकर उन्हें फैशनेबल इंडिया में रोल मिला था.

जीवन फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी' और 'धरमवीर' में विलेन का किरदार निभाने के लिए भी फेमस है. जीवन ने बॉलीवुड में 'नागिन', 'शबनम', 'हीर-रांझा', 'जॉनी मेरा नाम', 'कानून, सुरक्षा', 'लावारिस' आदि फिल्मो में अहम् भूमिका निभाई है. साथ ही जीवन ने फोटोग्राफी, नृत्य, एक्शन, संगीत में भी अपनी किस्मत आज़माई थी लेकिन यहाँ उनके हाथ असफलता ही लगी. आज जीवन की 102 वी बर्थ एनिवर्सरी है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

नवाज़ ने अपनी बायोपिक में किया हर प्रेमिका से रिश्ते का जिक्र...

ईद 2019 बुक हुई सल्लू मिया की फिल्मो के नाम

जानिए, इन दिनों कहा बिजी है कटरीना कैफ...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -