आवास के मामले में अव्वल है हैदराबाद
आवास के मामले में अव्वल है हैदराबाद
Share:

हैदराबाद : आवास की दृष्टि से एक बार फिर हैदराबाद शहर को पहले नम्बर का दर्जा मिला है.ऐसा लगातार तीसरी बार हुआ है जब हैदराबाद को नंबर वन शहर करार दिया गया है. यह ‘मर्सर क्‍वालिटी ऑफ लिविंग रैंकिंग्‍स 2017 के अनुसार तय हुआ है. वहीं दुनिया भर में चौथी बार वियेना शीर्ष स्‍थान पर है. बता दें कि न्‍यूयार्क में मर्सर का मुख्‍यालय है. यह ग्‍लोबल हृयूमन रिर्सोसेज कंसल्‍टिंग फर्म है.

उल्लेखनीय है कि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर हैदराबाद ने अपने कीर्तिमान को बनाए रखा है.लेकिन , इस साल की सूची में हैदराबाद पांच स्थान नीचे खिसककर 139वें से 144वें स्थान पर आ गया है. इसका कारण बिजली आपूर्ति और पानी की उपलब्धता में कमी होना है. अब तक हैदराबाद और पुणे दोनों ही शहर देश के पारंपरिक व्‍यापार केंद्रों- मुंबई और नई दिल्‍ली की तुलना में कहीं बेहतर हैं. ये दोनों ही 154 और 161वें स्थान पर रहे हैं. वहीं यह दुखद है कि भारतीय शहरों में रहने के लिहाज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली को लगातार दूसरे साल सबसे कम अंक प्राप्त हुए हैं.

आप सोच रहे होंगे कि हैदराबाद को यह पहला दर्जा क्यों मिला तो बता दें कि हैदराबाद को बेहतर शहर बनाने के पीछे का मुख्‍य कारण है अन्‍य शहरों की तुलना में यहां की अपराध दर में कमी, वायु प्रदूषण में कमी और अंतर्राष्‍ट्रीय और सम्‍मानीय इंग्‍लिश स्‍पीकिंग स्‍कूल का होना है. मर्सर के इस सर्वे में पूरी दुनिया के 230 शहरों को शामिल किया गया था. वहीं इस सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि अधोसंरचना के मामले में देश के अन्‍य बड़े शहरों जैसे मुंबई, कोलकाता और पुणे की तुलना में हैदराबाद बहुत पीछे है.

यह भी पढ़ें

हैदराबाद में बैडमिंटन अकादमी शुरू करेगी ज्वाला गुट्टा

अब टैक्स सहित 1499 रुपए में करें हवाई सफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -