ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा 5 जून को निजी स्कूलों में प्रवेश
ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा 5 जून को निजी स्कूलों में प्रवेश
Share:

उज्जैन : प्रदेश में नि:शुल्क शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश अब 31 मई-2017 तक किये जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की पूर्व में यह तिथि 15 मई निर्धारित की गयी थी। प्रवेश तिथि में संशोधन इसलिये किया गया है कि अनेक प्रायवेट स्कूलों द्वारा आरटीआई में निर्धारित रिक्त सीटों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड नहीं की गयी थी। तिथि बढ़ाये जाने से वंचित समूह और कमजोर वर्ग के अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ दिलवाया जा सकेगा।

नि:शुल्क प्रवेश के लिये आवेदन-पत्र का प्रारूप जनशिक्षा केन्द्र, बीआरसी, बीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन में दिक्कत आने पर प्रदेश के सभी विकासखण्ड में बीआरसी कार्यालय में हेल्प-डेस्क बनायी गयी है। पोर्टल पर पंजीकृत आवेदन को ही लॉटरी प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। केन्द्रीय सिस्टम से पूरी पारदर्शिता अपनाते हुए रेण्डमाइजेशन द्वारा 5 जून को ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से छात्रों को स्कूलों की सीट का आवंटन किया जायेगा। लॉटरी प्रक्रिया के बाद आवंटित सीट की जानकारी आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एसएमएस से प्रदान की जायेगी। यह सूची एजुकेशन पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी। 

रेण्डम प्रक्रिया से सीट आवंटन होने के बाद सभी दस्तावेज का सत्यापन 7 से 15 जून तक बीआरसी कार्यालय में किया जायेगा। प्रवेश के लिये जिस केटेगरी अथवा निवास क्षेत्र के माध्यम से स्कूल में प्रवेश चाहा गया है, उसी केटेगरी एवं निवास का सत्यापन संबंधित मूल प्रमाण-पत्र से किया जायेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी :एडमिशन के लिए सोमवार से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

MP : ऑनलाइन सेक्स रैकेट का मास्टरमाइंड BJP नेता पकड़ाया, 9 गिरफ्तार

क्लस्टर्स में संगठित होकर कार्य करें किसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -