डेबिट, क्रेडिट कार्ड से मुक्ति, अब अंगूठे से होगा पेमेंट
डेबिट, क्रेडिट कार्ड से मुक्ति, अब अंगूठे से होगा पेमेंट
Share:

नई दिल्ली : यूँ तो अंगूठा टेक शब्द निरक्षरों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बदले जमाने के इस दौर में अब अंगूठे की कीमत और बढ़ गई है.अब भुगतान आदि के लिए अंगूठे का उपयोग और बढ़ जाएगा क्योंकि मंगलवार को 'आधार पे' एप लांच हो गया है.इसके बाद ग्राहक अपने अंगूठे के फिंगरप्रिंट का स्कैन कर बिल भुगतान कर सकेंगे.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आधार कार्ड बिल भुगतान प्रणाली 'आधार पे' को मंगलवार को शुरू कर दिया गया.'आधार पे' एंड्राइड आधारित स्मार्टफोन एप है, जिससे भुगतान पर ग्राहक को अलग से कोई सरचार्ज नहीं देना होगा. जबकि प्राइवेट कंपनियों के मास्टरकार्ड व वीजा कार्ड से भुगतान करने पर अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ता है अर्थात अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड भूलने के दिन आ गए हैं.

बता दें कि व्यापारी इस 'आधार पे' एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर बायोमेट्रिक रीडर से जोड़ सकते हैं. इसके बाद ग्राहक को इस एप में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और भुगतान के अपने बैंक खाते को चुनना होगा और बिल भुगतान के लिए पासवर्ड के रुप में अपने अंगूठे का फिंगरप्रिंट उपयोग करना होगा, जिसका स्कैन बायोमेट्रिक रीडर के जरिए किया जाएगा.इसे लागू करने का उद्देश्य नकदरहित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करना है. सरकार ने इस आधार कार्ड आधारित भुगतान प्रणाली से 25 अरब डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य रखा है. 

यह भी पढ़ें

सभी बैंक बचत खाते 31 मार्च तक नेट बैंकिंग से जुड़ेंगे

आधार कार्ड के लिए डाटा सुरक्षित है- यूआईडीएआई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -