डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जगह आधार कार्ड से कर सकेंगे अब ट्रांजैक्शन
डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जगह आधार कार्ड से कर सकेंगे अब ट्रांजैक्शन
Share:

नई दिल्ली: हाल में नोटबंदी के बाद जहा लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वही भारत सरकार द्वारा केशलेस सिस्टम पर जोर दिया जा रहा है. जिसमे कम से कम केश का इस्तेमाल किया जा सके. हाल में इससे जुडी एक बड़ी खबर आयी है जिसमे पता चला है कि जल्दी ही सभी प्रकार के डिजिटल लेन-देन को आधार नंबर से जोड़ा जा सकता है. इससे आपको लेन-देन के लिए कार्ड की बजाय आधार नंबर का इस्तेमाल करना होगा और उसी के जरिए आप सारे लेन-देन आसानी से कर सकेंगे. भारत सरकार को इस बारे में नीति आयोग ने एक सुझाव दिया है. जिसके तहत देश में भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के स्‍थान पर 12 अंकों का आधार नंबर उपयोग किया जा सकता है. 

इस बारे में सरकार ने अभी अपना कोई भी रुख स्पष्ट नही किया है . किन्तु देखा जाये तो इस नयी स्किम को लाने से आधार को ट्रांजैक्‍शन के लिए उपयोग करने पर पिन की आवश्‍यकता नहीं होगी. वही एंड्रॉयड फोन और फिंगरप्रिंट अथेंटिकेशन के जरिए इसका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

नीति आयोग द्वारा दिए गए इस सुझाव से जहा केशलेस स्किम को बढ़ावा मिलेगा वही पिन कि भी जरूरत नही पड़ेगी. यूआईडीएआई के महानिदेशक अजय पांडे ने इस बारे में जानकारी दी है. जिसमे एंड्रॉयड फोन और फिंगरप्रिंट अथेंटिकेशन के जरिए इस काम को आसानी से किया जा सकता है. साथ ही इसे जल्दी ही लागु भी किया जा सकता है. वही भारत सरकार भी डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है. 

कैशलेस ट्रांजैक्शन के तहत 3 महीने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -