Aadhaar Card: 125 करोड़ जनता के पास है आधार कार्ड, 3 लाख से भी ज्यादा हर रोज करवाते ही अपडेट
Aadhaar Card: 125 करोड़ जनता के पास है आधार कार्ड, 3 लाख से भी ज्यादा हर रोज करवाते ही अपडेट
Share:

वर्ष 2019 के अंत में आधार के नाम एक नई उलब्धि आई है। अब भारत की 125 करोड़ जनता के पास आधार कार्ड है। इसमें बच्‍चे, बुजुर्ग और जवान सभी मौजूद हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने घोषणा की है कि देश की सवा अरब से ज्‍यादा लोगों के पास 12 अंकों वाला आधार कार्ड है। 

आधार धारक आइडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट के तौर पर सबसे अधिक आधार कार्ड का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं। यह इस बात से साबित होता है कि आधार आधारित ऑथेंटिकेशन सर्विसेज का उपयोग लॉन्‍च होने से अ‍बतक लगभग 37,000 करोड़ बार किया जा चुका है। वर्तमान में UIDAI के पास प्रतिदिन 3 करोड़ ऑथेंटिकेशन रिक्‍वेस्‍ट मिलते हैं। इसके अतिरिक्‍त, भारत की जनता अपने आधार को अपडेट रखने के प्रति भी सजग है। अभी तक UIDAI के पास लगभग 331 करोड़ आधार अपडेट के आवेदन आए, जिनकी सफलतापूर्वक प्रोससिंग की गई। प्रतिदिन के लिहाज से देखें तो UIDAI के पास आधार अपडेट से जुड़े 3-4 लाख आवेदन प्राप्‍त होते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि किसी व्यक्ति द्वारा UIDAI की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट करने पर इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा, आधार सेंटर से अपडेट पर शुल्क लगेगा। आधार कार्ड को यदि UIDAI की वेबसाइट से रीप्रिंट कराते हैं तो भी चार्ज लगेगा। आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। पहली बार आधार के एनरोलमेंट के लिए अप्लाई करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। किसी बच्चे की उम्र 5 साल से 15 साल के बीच होती है और उसका बायोमेट्रिक अपडेट होता है तो उसे कोई शुल्क नहीं देना होता है।

सफल उद्योगपति रतन टाटा को चार बार हुआ प्यार लेकिन, अंत में हुआ ये नतीजा

प्याज की बढ़ती कीमतों ने कर दी है हालत खराब, नहीं ले रहे दाम कम होने का नाम

उधार ना चुकाने वाले सरकारी विभागों को अब नहीं मिलेगा टिकिट, एयर इंडिया ने किया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -