बुजुर्ग  का कभी न करें अपमान तो नहीं पनप सकोगें
बुजुर्ग का कभी न करें अपमान तो नहीं पनप सकोगें
Share:

हम बातें तो यह करते है कि कभी किसी बुजुर्ग का अपमान नहीं करना चाहिये, लेकिन यर्थाथ में स्थिति हम अपने ही घर में अलग देखते है। हमें न तो अपने बड़े बुजुर्गों की रोकटोक अच्छी लगती है और न ही उनके काम-काज। यही कारण होता है कि हम उन पर अपनी खीज उतारने से भी चूकते नहीं है। बुजुर्गों का आशीर्वाद हमेशा ही फलीभूत होता है, इसमें कोई दोराय नहीं हो सकती, इसलिये जहां तक हो सके घर परिवार के ही नहीं अन्य किसी भी बुजुर्ग का न तो कभी अपमान करें और न ही उनकी बात को टालने का प्रयास करें। यदि अपमान किया गया तो कभी भी पनप नहीं सकोगे, इस बात को बिल्कुल गांठ बांधकर रख लेना चाहिये।

ज्योतिष शास्त्र ही नहीं हमारे अन्य प्राचीन शास्त्रों में भी यही लिखा गया है कि बुजुर्ग व्यक्ति का आशीर्वाद फलीभूत कर देता है और उनकी बद्दुआ जीवन में परेशानी भी खड़ी कर सकती है। इसलिये कम से कम बुजुर्ग व्यक्ति पर न तो गुस्सा जताये ओर न ही खीजे। ज्योतिष शास्त्र यह कहता है कि चाहे कितने ही रत्न पहन लो या फिर पूजा पाठ कर ली जाये लेकिन जब तक घर परिवार के बुजुर्गों का आशीर्वाद नहीं मिले तब तक सब कुछ व्यर्थ ही होता है। ज्योतिष शास्त्र में वैसे भी बुजुर्गों या निराश्रितों की सेवा करने के उपाय कई बार बताये जाते है, इसलिये बगैर ज्योतिषीय सलाह से ही क्यों न हर दिन बुजुर्गों की सेवा कर ली जाये।

सेवा का मेवा अवश्य ही मिलता है, यह बात हम बचपन से ही सुनते समझते आये है तो फिर देरी किस बात की। बुजुर्ग लोग तजुर्बेकार तो होते ही है वहीं वे आदर भाव के भी आकांक्षी रहते है, इसलिये सबसे पहले बुजुर्गों की सेवा करने या आदर सम्मान देने का काम करें तो ईश्वर भी आपका साथ अवश्य ही देगा, इसमें कोई संशय की बात नहीं हो सकती।

74 वर्षीय बुजुर्ग माँ को मिला इंसाफ , बेटा- बहू ने धोखे से मकान अपने नाम किया था

बुजुर्गों की मदद करेगा पेप्पर रोबोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -