श्राद्ध पक्ष की शुरूआत, पितरों के निमित्त होगा तर्पण
श्राद्ध पक्ष की शुरूआत, पितरों के निमित्त होगा तर्पण
Share:

उज्जैन ​: आज शुक्रवार से श्राद्ध पक्ष की शुरूआत हो गई है। सोलह दिनों तक पितरों के निमित्त जहां तर्पण और पिंडदान किये जायेंगे वहीं उज्जैन समेत इलाहाबाद और गया में भी श्रद्धालु श्राद्ध करने के लिये पहुंचने लगेंगे। इसकी शुरूआत शुक्रवार से हो गई है। पूरे सोलह दिनों तक श्रद्धालु अपने पितरों की तृप्ति के लिये पिंडदान तथा तर्पण तो करेंगे ही घरों में ब्राह्णों को भोजन भी कराकर पुण्य लाभ प्राप्त करेंगे।

शास्त्रों में पितृ पक्ष का विशेष महत्व बताया गया है। इस मौके पर पवित्र शहरों में विशेषकर तीर्थ स्थानों पर पिंडदान और तर्पण करने का महत्व है। उज्जैन समेत इलाहाबाद, नाशिक, गया, ओंकारेश्वर, महेश्वर इत्यादि शहरों में श्रद्धालु तर्पण आदि करने के लिये पहुंचेंगे। ज्योतिषियों ने बताया कि श्राद्ध से पितरों को शांति मिलती है तथा देवता ही नहीं वनस्पतियां भी तृप्त हो जाती है।

श्राद्ध को विधि विधान के साथ करना चाहिये। शास्त्रों में बताया गया है कि दोपहर 12 बजे के पहले ही श्राद्ध करना उत्तम होता है। इसके बाद वाले समय में किया गया श्राद्ध पितरों तक नहीं पहुंचता है। पितृ पक्ष के दौरान किये गये श्राद्ध से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -