कुंवारे लोगों में कोरोना से मौत होने का खतरा ज्यादा, रीसर्च में खौफनाक खुलासा
कुंवारे लोगों में कोरोना से मौत होने का खतरा ज्यादा, रीसर्च में खौफनाक खुलासा
Share:

नई दिल्ली: किसी शख्स का विवाहित न होना भी उसके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, अविवाहित लोगों में कोरोना से जान जाने का खतरा बढ़ने की आशंका जताई गई है। प्रतिष्ठित नेचर कम्युनिकेशन पत्रिका में एक प्रकाशित हुई एक स्टडी से कुछ ऐसे अनजान कारक पता लगे हैं जिनसे किसी संक्रमित मरीज की मौत की आशंका बढ़ सकती है।

स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया है कि किसी व्यक्ति की कम आमदनी, शिक्षा का निम्न स्तर, अविवाहित होना और विदेश में रहने जैसे कारकों से उसकी कोरोना से मौत का ख़तरा बढ़ जाता है। रिसर्चर्स का कहना है कि इन वर्गों की खराब जीवनशैली उनकी सेहत पर प्रभाव डालती है जिससे खतरा बढ़ता है। साथ ही अकेले रहने वाले लोग, दंपतियों की तुलना में कम सुरक्षित माहौल में रहते हैं। उल्लेखनीय है कि अब तक यही जानकारी मौजूद थी कि यह वायरस आयु और लिंग के हिसाब से हर व्यक्ति के लिए अलग तरह का ख़तरा लाता है।

समाजशास्त्री व अग्रणी शोधकर्ता स्वेन डेफरल ने कहा है कि कम आय, कम शिक्षित पुरुषों में संक्रमण से जान जाने का खतरा अधिक था। डेफरल इसकी वजह समझाते हैं कि पुरुषों की जैविक बनावट और जीवनशैली के चलते उनके वायरस की जद में आने की संभावना ज्यादा होती है और जीवनशैली से संबंधित दूसरे कारक जैसे अविवाहित होना या कम आमदनी उनके खाने-पीने की आदतों पर प्रभाव डालते हैं।

ऑटोमोबाइल लदान की हिस्सेदारी 30 फीसदी करेगा रेलवे, बनाया ये प्लान

पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज भी नहीं हुआ बदलाव, यहाँ जानिए ताज़ा भाव

Paytm बैंक में एफडी पर मिलेगा इतनी फीसदी का ब्याज, 13 माह का है मैच्योरिटी पीरियड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -