'द कश्मीर फाइल्स' का जमीनी असर, दिल्ली में बदल दिया गया इस स्कूल का नाम
'द कश्मीर फाइल्स' का जमीनी असर, दिल्ली में बदल दिया गया इस स्कूल का नाम
Share:

नई दिल्ली: इन दिनों कश्मीरी हिन्दुओं के वीभत्स नरसंहार और उनके दर्दनाक पलायन पर बनी फिल्म, द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) काफी चर्चा में है. इसे लेकर लोग लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं. यही नहीं अब इसी फिल्म के चलते एक स्कूल का नाम भी बदल दिया गया है. बता दें कि उत्तरी दिल्ली के एक नगरपालिका स्कूल का नाम बदलकर कश्मीरी पंडित नेता टीका लाल टपलू के नाम पर रख दिया गया है, जिनकी 33 वर्ष पूर्व श्रीनगर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) की तरफ से रविवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह उपस्थित रहे. NDMC शिक्षा समिति के प्रमुख डॉ. आलोक शर्मा ने कहा कि रोहिणी के सेक्टर -7 में स्थित 'NDMC प्राइमरी स्कूल 7-बी' का नाम बदलकर 'शहीद टीका लाल टपलू' रखा गया है. वह एक गुमनाम नायक थे. यह दिवंगत नेता को हमारी तरफ से एक श्रद्धांजलि है. डॉ. आलोक शर्मा ने कहा कि उन्होंने कश्मीरी पंडित टीका लाल टपलू के नाम पर स्कूल का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था, जिसे मेयर ने हरी झंडी दे दी.

कौन थे टीका लाल टपलू ?

बता दें कि टपलू को 1989 में श्रीनगर में गोली मारकर मार डाला गया था. इस घटना का जिक्र फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में भी किया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि घाटी में कश्मीरी पंडितों के पलायन और उसके बाद भारी हिंसा हुई. इसके बाद 1996 में चुनाव हुआ. इसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने हेरफेर किया. इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली के महापौर राजा इकबाल सिंह, भाजपा MLA विजेंद्र गुप्ता मौजूद रहे. MLA विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने न सिर्फ 'द कश्मीर फाइल्स' को टैक्स फ्री फिल्म घोषित करने से इनकार कर दिया है, बल्कि कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार पर ठहाके लगाकर उनके प्रति असंवेदनशीलता भी दिखाई है.

क्या हिन्दुओं को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा ? जानिए सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार में क्या हुई बात

बैंकों ने सोमवार, मंगलवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया

अश्लील वीडियो सामने आने के बाद बदायूं के SHO निलंबित, अपनी सफाई में कुछ नहीं कह पाए पुलिस अधिकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -