भारत के किसानो के लिए अच्छी खबर,अंतरराष्ट्रीय बाजार में  कपास के दाम बढे
भारत के किसानो के लिए अच्छी खबर,अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपास के दाम बढे
Share:

भारत में कपास की रोपण, फाइबर का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक, 2022 में 15% से बढ़कर सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच सकता है, क्योंकि एक उद्योग निकाय के अनुसार, किसान उच्च मूल्य निर्धारण के कारण अन्य फसलों से दूर हो जाते हैं।

उच्च उत्पादन वैश्विक और स्थानीय कपास की कीमतों में वृद्धि को कम करने में मदद कर सकता है जो एशियाई परिधान निर्माताओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। 
कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अतुल गनात्रा के अनुसार, भारत में कपास रोपण पिछले साल की तुलना में 15% तक बढ़ सकता है, क्योंकि फसल विकल्पों की तुलना में काफी बेहतर रिटर्न प्रदान करती है। 

क्योंकि फसल के दौरान मूसलाधार बारिश ने 2021 में उपज को एक दशक में सबसे निचले स्तर पर गिरा दिया, स्थानीय कीमतें पिछले वर्ष में दोगुनी से अधिक हो गई हैं। भारत में कपास की फसल का क्षेत्र 2022 में 15% बढ़कर लगभग 13.8 मिलियन हेक्टेयर हो जाएगा, जो पिछले साल 12 मिलियन हेक्टेयर था।

गुजरात और महाराष्ट्र के पश्चिमी राज्यों, जो एक साथ देश के उत्पादन का लगभग आधा हिस्सा है, संगठन के अनुसार, कपास क्षेत्र में सबसे अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है। अधिकांश भारतीय किसान जून में कपास की रोपण शुरू करते हैं, जब मानसून की बारिश शुरू होती है, हालांकि सिंचित खेतों के साथ कुछ मई की शुरुआत में शुरू होते हैं।

केजरीवाल को हुई कश्मीरी पंडितों की चिंता,केंद्र सरकार के किया आग्रह

देशभर में छाया इंदौर का लाल, ट्रैफिक कॉप रंजीत को मिला भारत गौरव अवॉर्ड

UPSC पास की तो चारों तरफ बंटी मिठाइयां, कमिश्नर तक ने दिया सम्मान, लेकिन सच खुलते ही हुआ बुरा हाल

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -