52 साल के हुए सुरों के सरताज ए.आर. रहमान, जाने उनके बारे में दिलचस्प बातें
52 साल के हुए सुरों के सरताज ए.आर. रहमान, जाने उनके बारे में दिलचस्प बातें
Share:

हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के नायाब संगीतकार और गीतकार अल्लाह रक्खा रहमान उर्फ़ ए आर रहमान का आज जन्मदिन है. रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था. जन्म के बाद रहमान का नाम ए. एस. दिलीप कुमार मुदलियार रखा गया था लेकिन बाद में उनका नाम बदलकर ए. आर. रहमान किया गया. रहमान को तो सुरों का बादशाह कहा जाता है. रहमान ने अपनी मातृभाषा तमिऴ के अलावा हिंदी और कई अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी संगीत दिया है.

आज तक रहमान अपनी शानदार गायिकी के लिए कई बड़े अवार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं. खास बात तो ये है कि रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि रहमान तो ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल हुआ है. जी हाँ... और इसी फिल्म के गीत 'जय हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार मिले थे.

ऐसा कहा जाता है कि रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिली है. आपको बता दें रहमान के पिता आरके शेखर मलयाली फ़िल्मों में संगीत देते थे. वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करे तो ए आर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है. सायरा और रहमान के तीन बच्चे हैं जिनका नाम खदीजा, रहीम और अमन.

संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ को मिली जमानत, लगा था रेप का आरोप

कॉकरोच बनना चाहते हैं रणवीर सिंह, वजह हैरान कर देगी

कजराने नैन और स्मोकिंग हॉट अंदाज़ से ऐश्वर्या ने सभी को किया घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -