डायबिटीज के लिए रामबाण है ये चाय, ऐसे करें तैयार
डायबिटीज के लिए रामबाण है ये चाय, ऐसे करें तैयार
Share:

ब्लू टी, जिसे क्लिटोरिया टर्नेटिया या अपराजिता फूल चाय के नाम से भी जाना जाता है, एक अनोखा हर्बल पेय है जो क्लिटोरिया टर्नेटिया पौधे के सूखे फूलों से बनाया जाता है। यह चाय, जिसे कभी-कभी "शंखपुष्पी" भी कहा जाता है, अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक विशेष स्थान रखती है। आइए आपको बताते है ब्लू टी के सेवन के फायदे...

1. स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है:
माना जाता है कि ब्लू टी में हल्के रेचक गुण होते हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और कब्ज को कम कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करता है और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

2. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद:
रिपोर्टों से पता चलता है कि ब्लू टी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके प्राकृतिक यौगिक बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण में योगदान दे सकते हैं।

3. वजन घटाना:
कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ब्लू टी भूख को दबा सकती है और तृप्ति की भावना को बढ़ा सकती है। यह उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपने भोजन के सेवन पर अंकुश लगाकर अपना वजन नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:
ब्लू टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करती है। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और संभावित क्षति से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण:
कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि ब्लू टी पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह बेहतर रक्त परिसंचरण से भी जुड़ा है, जो हृदय संबंधी विभिन्न स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है।

ऐसे तैयार करें ब्लू टी:
ब्लू टी बनाना एक सरल प्रक्रिया है। यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:
एक सॉस पैन में एक कप पानी लें और इसे उबाल लें।
उबलते पानी में 4-5 सूखे क्लिटोरिया टर्नेटिया फूल डालें।
इसे तब तक उबलने दें जब तक कि पानी का रंग चमकीला नीला न हो जाए।
चाय को एक कप में छान लें.
आप चाहें तो इसे शहद के साथ मीठा कर सकते हैं.

क्लिटोरिया टर्नेटिया पौधे से प्राप्त ब्लू टी कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। पाचन में सहायता से लेकर मधुमेह को प्रबंधित करने, वजन को नियंत्रित करने और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करने तक, यह हर्बल चाय स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त है। इसकी अच्छाइयों का उपयोग करने और अपनी भलाई को बढ़ावा देने के लिए एक कप ब्लू टी का आनंद लें।

नियमित बाल कटवाने के फायदे

टूटे नाखूनों को इन तरीकों से ठीक करें

मात्र 15 दिन तक लगातार खाए ये एक चीज, तेजी से घटेगा वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -