सुप्रीम कोर्ट ने कहा-
सुप्रीम कोर्ट ने कहा- "विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर..."
Share:

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर 2016-कानून "एक संवैधानिक प्रतिबद्धता का वैधानिक प्रकटीकरण" है और यह उन्हें विश्वास दिलाता है कि "वे संपत्ति हैं, देनदारियाँ नहीं हैं और वे हमें मजबूत बनाते हैं। 62-पृष्ठ के एक फैसले में न्यायमूर्ति डीवाईचंद्रचूड और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने कहा- “भारत में विकलांग लोगों की एक पीढ़ी संवैधानिक अधिकारों, पूर्ण सांविधिक अधिकारों के पूर्ण रूप से पूर्ण अधिकार के रूप में अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानती है। उन्हें पनपने और वास्तव में जीवन के सभी पहलुओं में सह-समान भागीदार बनने के लिए उनकी अद्वितीय जरूरतों और अनुकूल सामाजिक परिस्थितियों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। ”

शीर्ष अदालत की टिप्पणियों में एक महत्वपूर्ण निर्णय आया था जिसमें इसने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJE) को निर्देश दिया था कि वे लिखित परीक्षाओं में विकलांगता वाले व्यक्तियों को एक मुंशी की सुविधा प्रदान करने के लिए "उचित दिशानिर्देश" को विनियमित करने और सुविधाजनक बनाने के लिए फ्रेमवर्क करें। न्यायमूर्ति डी वाई चन्द्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि विकलांग व्यक्तियों के अधिकार (आरपीडब्ल्यूडी) अधिनियम, 2016 विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के लिए भारत के दायित्व में आया था जिसे राष्ट्र ने 2007 में पुष्टि की थी।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने फैसला सुनाते हुए या पीठ ने कहा, संविधान के तहत निहित मौलिक अधिकारों में स्पष्ट रूप से विकलांग व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है। 62 पेज के लंबे फैसले में कहा गया है कि "RPWD एक्ट 2016, संविधान द्वारा विकलांगों के लिए पूर्ण और समान नागरिकता के वादे को संचालित करने और उसे मूर्त रूप देने और उसके समावेश के लोकाचार को पूरा करने के लिए ठोस आकार देना चाहता है।"

उत्तराखंड त्रासदी: अब तक 36 शव सहित 2 व्यक्ति मिले सुरक्षित, लेकिन अब भी कई लापता

राहुल को स्मृति ईरानी ने सुनाई खरी-खरी, बोलीं- आत्मनिर्भर बजट को तो पीठ दिखाकर चले गए थे 'सज्जन'

राहुल गांधी का केंद्र पर वार, बोल- डरपोक हैं पीएम मोदी, चीन को सौंप दी देश की जमीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -