अनलॉक में जिम खुलते ही जमकर की कसरत, ICU में पहुँच गया 18 वर्षीय युवक
अनलॉक में जिम खुलते ही जमकर की कसरत, ICU में पहुँच गया 18 वर्षीय युवक
Share:

नई दिल्ली: क्या व्यायाम करना भी किसी को अस्पताल भी पहुंचा सकता है.  18 वर्षीय लक्ष्य बिंद्रा की दास्ताँ सुनने के बाद आपको इस बात पर जरूर विश्वास हो जाएगा और आप यह भी समझ जाएंगे कि यदि लॉकडाउन में जिम नहीं जा पाए हैं तो अब जिम खुलने के बाद कसरत कैसे शुरू करें कि शरीर को नुकसान नहीं सिर्फ फायदा हो.

दिल्ली के निवासी 18 साल के लक्ष्य रेगुलर जिम जाते थे. लॉकडाउन हुआ तो जिम बंद हो गए और इस दौरान लक्ष्य ने कोई खास कसरत भी नहीं की. इसी पछतावे को कम करने के लिए जैसे ही जिम खुलने आरंभ हुए, लक्ष्य ने जिम जाने की ठानी. किन्तु एक ही दिन में पूरे महीने की एक्सरसाइज करने की इच्छा ने लक्ष्य की किडनी पर इतना बुरा असर डाला कि अस्पताल के ICU में भर्ती होने की नौबत आ गई. यह मामला 16 जुलाई का है.

लक्ष्य की मां ने बताया कि, 'जिम में कसरत करने के कुछ देर बाद ही लक्ष्य के लिए बिस्तर से उठना भी दूभर हो गया.  3 दिन तक जब यूरिन भी नहीं हुआ तब हम लोग उसको लेकर अस्पताल पहुंचे. डॉक्टर देखते ही समझ गए कि लक्ष्य की किडनी पर काफी बुरा असर हुआ है और उन्होंने परिवार को जल्द से जल्द डायलिसिस कराने की हिदायत दी.' उन्होंने बताया कि फिलहाल लक्ष्य का इलाज चल रहा है.  

मैक्स अस्पताल के किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ दिलीप भल्ला ने बताया कि, एक साथ अचानक बहुत अधिक कसरत की जाए तो शरीर से सारा हाइड्रेशन यानी पानी निकल जाता है.  इस पर भी यदि कोई शख्स न रुके तो मांसपेशियों में मौजूद प्रोटीन भी टूटने लगता है इसके बाद किडनी पर प्रभाव पड़ने लगता है.  व्यक्ति को खाना पचना भी कठिन हो जाता है और यूरीन आउटपुट खत्म हो जाता है यह स्थिति जानलेवा भी हो सकती है.'

केंद्रीय आयुष मंत्री को हुआ कोरोना, बोले- मेरे संपर्क में आए लोग करा लें जांच

केरल विमान हादसा: दुर्घटना के बारे में जांच अधिकारी ने बोली यह बात

1 माह से चल रही मौत से जंग में हारा सरपंच का पति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -