जीवन के आधे से ज्यादा दुःख ख़त्म कर देती है ये साधारण सी कौड़ी
जीवन के आधे से ज्यादा दुःख ख़त्म कर देती है ये साधारण सी कौड़ी
Share:

1930 से पूर्व के समय में जब पैसों का प्रचलन नहीं था उस समय कौड़ी का उपयोग किया जाता था इसे माता लक्ष्मी की बहन भी कहा जाता है. जो की एक समुद्री जीव का कवच होता है इसे साइप्रिया के नाम से भी जाना जाता है. इसका स्वरुप शिव की जटाओं के आकार जैसा है इसी कारण से इसे कपर्दिन भी कहते है जो संस्कृत के शब्द कर्दप का रूप है, जो शिव के श्रंगार का एक अंग भी है. इसके विषय में कई प्रकार की लोकोक्ति और मुहावरें प्रचलन में आज भी है जैसे- कौड़ी-कौड़ी को मोहताज हो जाना, कौड़ी के भाव बिकना, दो कौड़ी का होना, दूर की कौड़ी आदि. कौड़ी हमारे लिए कई प्रकार से उपयोगी है. आइये जानते है.

रोग को दूर करने में – हसनी कौड़ी जो सफ़ेद छोटी तथा वजन में हल्की होती है इसे हंसपदी में तांबे की मैल के साथ पीसकर ताबीज में भरकर गले में धारण करने से कई प्रकार के रोग दूर होते है.

स्तंभन – कौड़ी का उपयोग स्तंभन के लिए भी किया जाता है इसके लिए रविवार के दिन किसी घोड़े की पूंछ का बाल को तोड़कर एक कौड़ी में छेद करके उसे उस बाल में डालकर अपने हाँथ की दाएँ भुजा में बाँध लेने से स्त्री संतुष्ट होती है.

नीव में कौड़ी का प्रयोग – अपना मकान बनवाते समय उसकी नीव में 11 कौड़ियाँ रखने से आपको अपने मकान बनवाने में किसी प्रकार की बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

वाहन में कौड़ी का उपयोग – जब भी आप कोई वाहन खरीदते है उसमे लाल या काले धागे में कौड़ी को पिरोकर बांध देने से बुरी नजर और दुर्घटना की सम्भावना नहीं रहती.

संतान प्राप्ति के लिए – निःसंतान दम्पति यदि अपने पूजा घर में 11 कौड़ियाँ रखकर गोपाल यंत्र को विधिवत स्थापित कर पुत्र्येष्ठी यज्ञ करवाकर एक पीले धागे में कौड़ी को अपने गले में धारण करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ण होती है.

 

इस धातु का छल्ला पहनने से होता है फायदा

शादी के लिए परफेक्ट होती है इन राशियों वाली लड़कियां

वास्तु के अनुसार जान लें गर्भवती स्त्री क्या करे और क्या न करे?

क्या आप जानते हैं घर में रंगो का संतुलन सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित करता है

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -