आप भी जान लें इन मालाओं के चमत्कारी फायदे
आप भी जान लें इन मालाओं के चमत्कारी फायदे
Share:

आपने कई बार मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थल पर साधु या संत के हांथों में विभिन्न प्रकार की माला देखी होगी जिसका वह जाप करता है. माला का जाप करना भी एक प्रकार की साधना होती है जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने ईश्वर का नाम स्मरण करता रहता है. माला का जाप करने से व्यक्ति के मन का भटकाव स्थिर होता है और उसके मन को शान्ति मिलती है. माला कई प्रकार की होती है और इन्हें धारण करने का कुछ न कुछ महत्व अवश्य होता है. तो आइये जानते है की कौन सी माला का क्या महत्व होता है?

तुलसी की माला – हिन्दू धर्म में तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है यदि व्यक्ति तुलसी की माला धारण करता है तो इससे उसकी आत्मा पवित्र होती है और विचारों में शुद्धता आती है. तुलसी की माला भगवान् विष्णु या कृष्ण के भक्तों द्वारा धारण की जाती है.

रुद्राक्ष की माला – रुद्राक्ष को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है इसे धारण करने वाले व्यक्ति को किसी नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित होने की सम्भावना नही होती है ये व्यक्ति को सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है.

स्फटिक की माला – स्फटिक शुक्र ग्रह से सम्बंधित होता है यदि व्यक्ति इसकी माला को धारण करता है तो वह शुक्र ग्रह के हानिकारक प्रभाव से बच सकता है. स्फटिक की माला का उपयोग मन्त्र जाप के लिए भी किया जाता है जिसमे 108 मोती होते है.

चन्दन की माला – चन्दन एक पवित्र और सुगन्धित लकड़ी होती है इसकी माला धारण करने वाले व्यक्ति के शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से उसके मन की एकाग्रता बनी रहती है और उसके लिए भगवान् का ध्यान करना बहुत आसान हो जाता है. 

 

जानिए शंख का भारतीय संस्कृति में इतना महत्व क्यों है?

हथेली पर बना क्रॉस का निशान दुखदायी भी हो सकता है

छिपकली का ऐसे गिरना आपको धनवान बनाता है

ये रत्न आपकी सुन्दरता को नष्ट होने से बचाता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -