घर आए मेहमान से नहीं पूछनी चाहिए यह बातें वरना..
घर आए मेहमान से नहीं पूछनी चाहिए यह बातें वरना..
Share:

आप सभी अगर पुरानी परंपराओं को मानते हैं तो उनके अनुसार घर आए मेहमान को भगवान के समान माना गया है और यहीं कारण है कि कहा जाता है कि अतिथि देवो भव: यानी अतिथि भगवान के समान है. ऐसे में अतिथि का आदर-सत्कार करना शिष्टाचार भी है और ग्रंथों के अनुसार इससे पुण्य भी बढ़ जाते हैं. कहते हैं कि हमारे घर जब भी कोई मेहमान आए तो हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जी हाँ, विष्णु पुराण में बताया गया है कि हमें मेहमानों से कौन-कौन बातें नहीं पूछनी चाहिए और उन्हें पूछने से बहुत से नुकसान हो सकते हैं. तो अब आइए जानते हैं वह बातें.

1. लिखा हुआ है कि जब भी कोई अतिथि घर आए तो उससे उसकी शिक्षा के विषय में बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि पढ़ाई के विषय में बात करने में काफी लोगों को असुविधा होती है.

2. मान्यता है कि मेंहमान से उसकी गौत्र या जाति के विषय में नहीं पूछना चाहिए क्योंकि इस बात से व्यक्ति असहज हो सकता है और आपको नुकसान भी हो सकता है.

3. कहते हैं कि घर आए अतिथि से उसकी कमाई की बात भी नहीं पूछनी चाहिए क्योंकि यदि उसकी कमाई हमारी तुलना में कम होगी तो उसे बताने परेशानी होगी और आपको नुकसान ही होगा.

विष्णु पुराण - आपको बता दें कि यह अट्ठारह पुराणों में से एक है और इस पुराण में भगवान विष्णु की महिमा बताई गई है इसी के साथ इसमें हमें सुखी जीवन के लिए सूत्र भी मिलते हैं जिसे अपनाकर हम खुश रह सकते हैं और जिनका ध्यान रखने पर हम परेशानियों से और पाप कर्मों से बच सकते हैं.

शनिवार की शाम इस उपाय को करने से होगी धन की बारिश

शनि भगवान को अर्पित करें यह भोग, एक रात में खुल जाएगी आपकी किस्मत

पराई स्त्री के प्यार में है आपका पति तो पीरियड्स में करें यह काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -