उत्तर कोरिया के फिर मिसाइल परीक्षण से विश्व समुदाय चिंतित
उत्तर कोरिया के फिर मिसाइल परीक्षण से विश्व समुदाय चिंतित
Share:

वाशिंगटन : विश्व के कई देशों की अपील को ठुकराते हुए उत्तर कोरिया ने कल फिर लंबी दूरी की मिसाइल के लिए तैयार किए एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है जिसकी सफलता का दावा किया गया है. कहा जा रहा है कि यह एक ऐसा हथियार है जो अमेरिका में कहीं भी हमला कर सकता है. उत्तर कोरिया की इस हरकत से पूरा विश्व समुदाय चिंतित हो गया है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण स्थानीय समय के अनुसार रात 12 बज कर 29 मिनट पर पुंगयीरी में किया. उत्तर कोरिया के अनुसार उसने लंबी दूरी की मिसाइल के लिए डिजाइन किए गए इस छठे हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया जो सफल रहा. उत्तर कोरिया की इस हरकत से दुनिया के कई प्रमुख देशों ने चिंता व्यक्त कर इसे घातक और खतरनाक बताते हुए इस कदम की निंदा की है. वहीं अमेरिका ने सख्त आर्थिक प्रतिबंधों की सूची तैयार करने की बात कही है. इस घटना के बाद जहां अमेरिका बीजिंग से अपने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने की अपेक्षा कर रहा है, साथ ही ट्रम्प ने ट्वीट किया कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ व्यवसाय करने वाले किसी भी देश से व्यापार बंद करने पर विचार कर रहा है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने की कोशिशों के तहत जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से चर्चा की. अमेरिकी वित्त विभाग सख्त आर्थिक प्रतिबंधों की एक सूची तैयार करेगा. चीन ने भी उत्तर कोरिया की परमाणु हथियार कार्यक्रम की अनदेखी करने के लिए आलोचना की. वहीं दक्षिण कोरियाई के राष्ट्रपित मून जाएइन ने उत्तर कोरिया को पूरी तरह अलग थलग करने के संयुक्त राष्ट्र से नये प्रतिबंधों की मांग की.

यह भी देखें

बैलिस्टिक मिसाईल पर उत्तर कोरिया लगा सकता है परमाणु बम

उत्तर कोरिया के खिलाफ, अमेरिका ने किया हवाई शक्ति प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -