आठ बड़े शहरों में महिला सुरक्षा की पहल
आठ बड़े शहरों में महिला सुरक्षा की पहल
Share:

गृह मंत्रालय ने आठ महानगरों में महिला सुरक्षा के लिए सरकार 'समग्र सुरक्षित शहर योजना' की पहल की है. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, कोलाकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ और हैदराबाद शामिल होंगे. गृहसचिव राजीव गौबा ने बुधवार को प्रस्तावित योजना की समीक्षा करते हुए पुलिस और प्रशासन की ओर से अलग-अलग शहरों में उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली.

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित बैठक में पुलिस में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, सीसीटीवी कैमरे लगाने, आपात प्रतिक्रिया सिस्टम, सार्वजनिक परिवहन का पुलिस की ओर से सत्यापन, साइबर अपराधों से बचाव, शहर में डार्क स्पॉट को चिन्हित करने की कार्ययोजना बनाने व आधारभूत ढांचे में निर्माण से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की गई.

मंत्रालय की ओर से बनी समिति में सभी संबंधित शहरों के आला अधिकारी, पुलिस आयुक्त, राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. गृहसचिव इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं. हिम्मत ऐप, ऑल वूमेन पेट्रोल वैन, दिल्ली पुलिस का शिष्टाचार कार्यक्रम, हैदराबाद पुलिस का भरोसा कार्यक्रम, बंगलुरू पुलिस के सुरक्षा ऐप और यूपी पुलिस के पॉवर एंजल्स जैसे कदमों पर भी बैठक में चर्चा हुई. बैठक में गृह सचिव ने समेकित कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम पर जोर दिया. उन्होंने ज़मीनी स्तर पर महिलाओं से फीडबैक सिस्टम को विकसित करने पर ज़ोर दिया.

मौलाना की नज़र में तलाक का कारण औरत खुद होती हैं

हॉस्पिटल ने की शवों की अदला-बदली

11 दिन का मासूम गर्म पानी की बाल्टी में गिरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -